MP Urban Body Elections: मध्य प्रदेश के चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा हुई जारी

MP Urban Body Elections: मध्य प्रदेश के चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा हुई जारी

MP Urban Body Elections

Bhopal:आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि नगरीय निकाय निर्वाचन(MP Urban Body Elections) में पहली बार पार्षद पदों के निर्वाचन व्यय लेखा यानि की खर्च सीमा का प्रावधान किया गया है। इसके पहले महापौर एवं अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों केखर्च सीमा का प्रावधान किया जाता था। रिटर्निग आफीसर कार्यालय में निर्वाचन व्यय लेखा संधारण पर्यवेक्षण के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश भी दिये गए हैं।

पार्षद कर पाएंगे इतना खर्च

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि पार्षद पदों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा, नगरपालिक निगम में जनगणना 2011 के अनुसार 10 लाख से अधिक जनसंख्या पर 8 लाख 75 हजार और 10 लाख से कम जनसंख्या पर 3 लाख 75 हजार रुपए खर्च कर पाएंगे।

इसी तरह नगरपालिका परिषदों में एक लाख से अधिक जनसंख्या पर 2 लाख 50 हजार, 50 हजार से एक लाख तक की जनसंख्या पर  एक लाख 50 हजार और 50 हजार से कम जनसंख्या पर पार्षदों के चुनाव पर खर्च की अधिकतम सीमा एक लाख रूपये होगी।

नगर परिषदों के लिए अधिकतम खर्च सीमा 75 हजार रूपये होगी

महापौर के चुनाव की खर्च सीमा

10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले  नगरपालिक निगमों में 35 लाख और 10 लाख से कम जनसंख्या वाले  नगरपालिक निगमों में महापौर पद के अभ्यार्थियों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 15 लाख रूपये निर्धारित है।

MP Urban Body Elections

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password