Election Commission new guidelines : एमपी उपचुनाव आचार संहिता में परिवर्तन, ​जानिए क्या है नई गाइडलाइन

Election Commission new guidelines

भोपाल। मध्य प्रदेश में 28 सीटों उपचुनाव होंगे। उपचुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। चुनाव आयोग के एलान के बाद प्रदेश के 19 जिलों में आचार संहिता लागू हो गई है। अब जिन सीटों पर चुनाव हैं, वहां सभी तरह के सरकारी निर्माण कार्यों के भूमिपूजन, लोकार्पण और शिलान्यास पर रोक लग गई। जो काम पहले से चल रहे थे वो काम जारी रहेंगे।

सरकारी घोषणाओं, भूमिपूजन, लोकार्पण नहीं कर सकते
जिन 28 विधानसभा सीटों के 19 जिलों में उपचुनाव होने है वहां सरकारी घोषणाओं, भूमिपूजन, लोकार्पण आदि नहीं हो सकेंगे। इतना ही नहीं चुनाव आयोग सरकार के हर एक मूवमेंट पर नजर रखेगा। जिन जिलों में चुनाव हैं, वहां ट्रांसफर और पोस्टिंग पर रोक
लग गई है। किसी की भी ट्रांसफर और पोस्टिंग चुनाव आयोग कर सकता है।

क्या होती है आचार संहिता
देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग कुछ नियम बनाता है। चुनाव आयोग के इन्हीं नियमों को आदर्श आचार संहिता कहते हैं। लोकसभा/विधानसभा चुनाव के दौरान उन नियमों का पालन करना सरकार, नेता और राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी होती है। आचार संहिता चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ लागू हो जाती है और वोटों की गिनती होने तक जारी रहती है।

आचार संहिता के नियम क्या हैं?
आचार संहिता लागू होने के बाद सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किसी भी ऐसे आयोजन में नहीं किया जा सकता। सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान या सरकारी बंगले का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता।किसी भी राजनीतिक दल, प्रत्याशी, राजनेता या समर्थकों को रैली करने से पहले पुलिस/प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होता है।किसी भी चुनावी रैली में धर्म या जाति के नाम पर वोट नहीं मांगे जाएंगे।

कोविड गाइडलाइन की खास बातें

  • हर मतदाता की होगी थर्मल स्क्रीनिंग और वोट डालने के लिये मिलेंगे हैण्ड ग्लब्स।
  • सभी मतदान केन्द्रों पर सेनेटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था रहेगी।
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कराया जायेगा मतदान।
  • हर मतदान अधिकारी को मिलेंगे मास्क, पीपीई किट, फेस शील्ड व दस्ताने।
  • थर्मल स्क्रीनिंग से दो बार जाँच की जाने के बाद भी यदि मतदाता का तापमान अधिक आता है तो उसे मतदान के आखिरी घंटे में मतदान की अनुमति दी जायेगी।
  • कोविड संक्रमित एवं क्वारंटाइन मतदाता भी मतदान के आखिरी घंटे में वोट डाल सकेंगे।

आचार संहिता में थोड़ा परिवर्तन
मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में इस बार चुनाव आयोग आचार संहिता में थोड़ा परिवर्तन Election Commission new guidelines करने जा रहा है।इस बार की आचार संहिता में परिवर्तन कर रहा है कि यदि कोई सीट नगर निगम क्षेत्र में आती है तो वहां चुनाव आचार संहिता निगम क्षेत्र में नहीं, बल्कि सिर्फ विधानसभा क्षेत्र तक सीमित रहेगी। यानी बाकी निगम क्षेत्र में कामकाज सामान्य तौर पर जारी रहेंगे। जबकि जिन सीटों में नगर निगम नहीं है, वहां यह पूरे जिले में लागू रहेगी। मध्य प्रदेश में जिन 28 विधानसभा सीटों में से 13 सीटें 7 जिलों के नगर निगम के अंतर्गत हैं तो 15 सीटें 12 जिलों में आ रहे है।

सिर्फ विधानसभा क्षेत्रों में लगेगी आचार संहिता
जिन विधानसभा सीटों पर सीमित आचार संहिता लगेगी उनमें से 7 जिले में 13 सीटें है। जिसमें इंदौर, ग्वालियर, बुरहानपुर, खंडवा, सागर, देवास, मुरैना जिला है और जिले के इन विधानसभा सीटों में जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, ग्वालियर 15, ग्वालियर पूर्व, डबरा, मांधाता, नेपानगर, हाटपिपल्या, सुरखी, सांवेर में उपचुनाव होंगे।

इन जिलों में पूरी तरह लगेगी आचार संहिता

12 जिले जिसमेें पूरे जिले में आचार संहिता लगेगी। इन 12 जिलों में 15 सीटें पर उपचुनाव होगे, जिसमें सांची विधानसभा (रायसेन), अनूपपुर विधानसभा (अनूपपुर), सुवासरा विधानसभा (मंदसौर), बदनावर विधानसभा (धार), ब्यावरा विधानसभा (राजगढ़), अशोकनगर-मुंगावली विधानसभा (अशोकनगर), बामोरी विधानसभा (गुना), करैरा-पोहरी विधानसभा (शिवपुरी), भांडेर विधानसभा (दतिया), बड़ा मलहरा विधानसभा (छतरपुर), मेहगांव-गोहद विधानसभा (भिंड), आगर विधानसभा (आगरमालवा) शामिल है ।

जिले में आचार संहिता प्रभावी होगी
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि जो क्षेत्र नगर निगम क्षेत्र आते है उन जिलों के अंतर्गत जिन विधासनसभा क्षेत्रों में उप चुनाव होना है वहां सिर्फ संबंधित विधानसभा क्षेत्र तक आचार संहिता प्रभावी होगी। इस बारे में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा गया था उसमें स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। ऐसे विधानसभा क्षेत्र जो नगर निगम क्षेत्र में नहीं हैं वहां पूरे जिले में आचार संहिता प्रभावी होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password