mp teachers news: दूध बेचा, रिक्शा चलाया और लाखों रुपए किए दान!, जानिए टीचर की कहानी...

mp teachers news: दूध बेचा, रिक्शा चलाया और लाखों रुपए किए दान!, जानिए टीचर की कहानी…

mp teachers news

पन्ना। जिले के एक शिक्षक ने मिसाल कायम करते हुए जीवनभर बचाकर रखी गई कमाई को स्कूली बच्चों के नाम दान कर दिया। यह मामला मध्यप्रदेश के पन्ना जिले का है। अपने रिटायरर्मेंट पर प्राथमिक शाला खंदिया, संकुल केंद्र रक्सेहा के सहायक शिक्षक विजय कुमार चंसोरिया ने अपनी रिटायर्मेंट पर मिलने वाली जीपीएफ व ग्रेच्युटी की राशि मिलाकर जो लगभग 40 लाख रुपए होती है बिना किसी शर्त के स्कूली बच्चों के लिए दान दे दी! शिक्षक विजय कुमार ने कहा कि बच्चों की खुशी में उन्हें ईश्वर का स्वरूप दिखता है। बच्चों के चेहरे यूं ही हमेशा मुश्कुराते रहे, इसीलिए उन्होंने यह फैसला किया।

परेशानियों में बचपन गुजारा

अपने बुढ़ापे में काम आन वाली पूंजी को यूं ही दान कर देने वाले शिक्षक चंसोरिया एक जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। उन्होंने दूध बेचकर और रिक्शा चलाकर बचपन में अपना भरण-पोषण किया है। उन्होंने भारी समस्याओं के बीच अपनी पढ़ाई पूरी की और वर्ष 1983 में रक्सेहा में सहायक शिक्षक के पद पर पदस्त हुए। लगभग 39वर्ष तक उन्होंने यहां बच्चों को शिक्षा दी।

बच्चों को लाते थे खिलौने

स्कूल में कई गरीब बच्चे भी पढ़ने आते थे, जिनकी उन्होंने हमेशा मदद की। बच्चों के चेहरों पर खुशी देखने के लिए वे खिलौने लेकर भी आते थे। किताबें दिया करते थे। अब उन्होंने अपनी जमा पूंजी भी बच्चों के नाम दान कर दी!

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password