राज्य निर्वाचन आयोग ने ओपीनियन पोल को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

MP State Election Commission regarding opinion polls: ओपीनियन पोल के निर्देश जारी

MP State Election Commission regarding opinion polls

BHOPAL: नगरीय निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन ने आयोग ने ओपीनियन पोल के विषय में सभी कलेक्टर्स और जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है।राकेश सिंह सचिव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी इस पत्र में स्पष्ट रूप से ओपीनियन पोल संबंधी दिशा निर्देश दिए गए हैं।निर्देश में लिखा गया है कि किसी भी तरह के ओपीनियन पोल का प्रसारण पूरी तरह से मतदान समाप्ति तक नहीं किया जाएगा। बड़ी खबर यह है कि निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी किया हैं कि, पहले चरण के मतदान के ओपीनियन पोल्स भी दूसरे चरण के मतदान की समाप्ति के बाद ही जारी किए जाएंगे। यानि कि निकाय चुनाव से संबंधित सभी तरह के ओपीनियन पोल्स का प्रसारण 13 जुलाई को मतदान समाप्ति के आधे घंटे बाद 5 बजकर 30 मिनट के बाद ही किया जाएगा।

गौरतलब हो कि निकाय चुनाव के चरण MP State Election Commission regarding opinion polls

पहले चरण के चुनाव के मतदान 06 जुलाई को होंगे।और दूसरे चरण के मतदान 13 जुलाई को होंगे।पहले चरण के चुनाव की मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को होगी ।वहीं दूसरे चरण के चुनाव की मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा 18 जुलाई होगी

MP State Election Commission regarding opinion polls

पहले चरण की अन्य जानकारी-

आयुक्त ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि पहले चरण के चुनाव 06 जुलाई को होंगे और पहले चरण के चुनाव की मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को होगी।आयुक्त ने बात करते हुए बताया कि 11 नगर निगम में पहले चरण में मतदान होगा।साथ ही पहले चरण के मतदान में 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद शामिल हैं।यानि कि कुल 86 नगरीय निकाय पर प्रथम चरण में चुनाव होंगे।

दूसरा चरण की अन्य जानकारी-

आयुक्त ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि दूसरे चरण के मतदान 13 जुलाई को होंगे।दूसरे चरण के चुनाव की मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को होगी।

दूसरे चरण के मतदान में 05 नगर पालिका निगम शामिल होंगे।साथ ही नगर पालिका 40 और नगर परिषद 169 भी शामिल होंगे।कुल मिलाकर 214 नगरीय निकाय में द्वतीय चरण के चुनाव  में रखे गए हैं।इस चरण के चुनाव में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 6829 है।और1 करोड़ 53 लाख मतदाता है।जिसमें 74.5 लाख महिला मतदाता हैं।19 हजार 997 मतदान केंद बनाए गए हैं।
MP State Election Commission regarding opinion polls

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password