सांसद शंकर लालवानी ने की खजराना इलाके का नाम बदलने की मांग

Image source: twitter shankar lalwani

भोपाल: राजधानी के ईदगाह हिल्स से नाम बदलने की उठी मां ने अब प्रदेश में अपने पैर पसारना शुरु कर दिया है। सबसे पहले ईदगाह हिल्स के अलावा होशंगाबाद के नाम बदलने की मांग उठी उसके बाद अब इंदौर के खजराना मंदिर का नाम बदले की भी मांगे उठना शुरू हो गई हैं। दरअसल, सांसद शंकर लालवानी ने खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर करने की मांग की है। शंकर लालवानी का कहना है कि देश-विदेश में इंदौर की पहचान प्रसिद्ध गणेश मंदिर से है। इसलिए लोगों की मांग को देखते हुए खजराना इलाके का नाम गणेश नगर या गणेश कॉलोनी होना चाहिए।

वहीं आपको बता दें कि इतिहासकारों के अनुसार इंदौर का खजराना मंदिर को लेकर दो तरह की मान्यताएं हैं। पहली तो यह की होलकर वंशजों ने इस इलाके में स्थित एक कुएं में अपना खजाना छुपा कर रखा था, इसलिए इस जगह का नाम खजराना पड़ गया। वहीं दूसरी मान्यता की बात करें तो इसको लेकर इतिहासकारों का मानना है कि यहां स्थित खजराना दरगाह से इलाके का नाम खजराना पड़ा। हालांकि इतिहासकारों के इन दावों में कितनी सच्चाई ये जानना तो थोड़ा मुश्किल सा लग रहा है।

नाम बदलने को लेकर केके मिश्रा का बयान

एक तरफ खजराना का नाम बदलने को लेकर सियासत पर कांग्रेस नेता केके मिश्रा का कहना है कि बीजेपी देश और प्रदेश का पता नहीं कहा ले जाना चाहित है। बीजेपी केवल विभाजन की रेखा खिचती है।

क्या कहना है शंकर लालवानी का

वहीं दूसरी तरफ सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि इंदौर शहर में कई क्षेत्र ऐसे हैं जो अपने मूल पहचान की जगह किसी और नाम से जाने जाते हैं, इसी तरह प्रसिद्ध गणेश भगवान के मंदिर के बीच मे खजराना आ जाता है, जबकि है वो गणेश नगर। इसलिए वहां के लोग भी चाहते हैं कि इसका नाम गणेश नगर ही किया जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password