MP SHAJAPUR NEWS: आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्‍य में ''हर घर तिरंगा’’ अभियान रैली का शुभारंभ ,जिले में जनभागीदारी से निकाली जा रही है।

MP SHAJAPUR NEWS: आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्‍य में ”हर घर तिरंगा’’ अभियान रैली का शुभारंभ

MP SHAJAPUR NEWS

(शाजापुर से आदित्य शर्मा की रिपोर्ट)

MP SHAJAPUR NEWS: शाजापुर में भारत सरकार द्वारा आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्‍य में अमृत महोत्‍सव मनाया जा रहा है। इसको लेकर ”हर घर तिरंगा’’ अभियान अन्‍तर्गत ‘’रिले तिरंगा रैली’’ का स्थानीय उत्‍कृष्‍ट विद्यालय से ‘’रिले तिरंगा रैली’’ का भाजपा जिला अध्यक्ष अम्बाराम कराडा, डीएम दिनेश जैन, एसपी जगदीश डावर व जिला पंचायत सीईओ(आईएएस) द्वारा फीता काटकर रैली का शुभारंभ किया गया।यह ‘’रिले तिरंगा रैली’’ जिले की चारों जनपदो की सभी पंचायतों में एक ग्राम पंचायत भवन से दूसरे ग्राम पंचायत जायेगी।MP SHAJAPUR NEWS:

MP SHAJAPUR NEWS


भाजपा जिला अध्यक्ष कराडा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर लोगों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है।
कराडा ने बताया यह अभियान नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करने के साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम भी करेगा। हर भारतवासी को अपने घर में तिरंगा फहराने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।
डीएम दिनेश जैन ने बताया कि इस अभियान के तहत जनभागीदारी से ज्यादा से ज्यादा घरों की छत पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसमें सरकारी व निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे। जिले में इस अभियान को लेकर प्रशासन ने जोर-शोर से तैयारी की है। इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

MP SHAJAPUR NEWS

एसपी जगदीश डावर ने बताया कि राष्ट्रयी ध्वज को फहराने से जुड़े कुछ नियम हैं। इनके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। यदि इन नियमों के अनुसार तिरंगा नहीं फहाराय जाता है तो आप पर कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा फ्लैग कोड 2002 तैयार किया गया है। यह राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग, प्रदर्शनी और फहराने से जुड़ी गाइडलाइन बताता है।
जिला पंचायात सीईओ (आईएएस) मिशासिंह ने बताया कि यह ‘’रिले तिरंगा रैली’’ जिले की चारों जनपदो की सभी पंचायतों में एक ग्राम पंचायत भवन से दूसरे ग्राम पंचायत जायेगी और 13 अगस्त 2022 तक जिले की चारों जनपद पंचायतों की सभी ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर 14 अगस्त को वापस जिला मुख्‍यालय पर आयेगी। यह रैली उत्‍कृष्‍ट विद्यालय जिला पंचायत से प्रारंभ होकर जनपद पंचायत शाजापुर से होते हुए ग्राम पंचायत साजोद, सिहोदा, कपालिया, सिरोलिया में भ्रमण करेगी।
जिला प्रशासन ने जिले के सभी नागरिको से इस जन-जागरूकता अभियान में अधिकाधिक शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है। इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती शैली कनास, जिला शिक्षा अधिकारी अभिलाष चतुर्वेदि, कोतवाली थाना प्रभारी ए.के.शेषा, लालघाटी थाना प्रभारी के.के.चौबे सहित अधिकारीगण व बडी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

MP SHAJAPUR NEWS

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password