एमपी में देश का दूसरा सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार,600 से ज्यादा मरीजों के उपचार की रहेगी व्यवस्था

 

इंदौर। कोरोना संक्रमण का हॉट स्पाट बन चुके इंदौर में मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा और देश का दूसरा सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार हो चुका है। इंदौर के राधा स्वामी सत्संग परिसर में बने कोविड केयर सेंटर को मां अहिल्या देवी कोविड केयर सेंटर नाम दिया गया है। ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यह अस्थायी अस्पताल का रूप ले लेगा।

अस्थायी अस्पताल का रूप ले लेगा
इंदौर के राधा स्वामी सत्संग परिसर में बनाए गए इस कोविड केयर सेंटर को मां अहिल्या देवी कोविड केयर सेंटर नाम दिया गया है, 30 एकड़ से भी बड़े परिसर में बनाए गए इस सेंटर में फिलहाल 600 से ज्यादा मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्था की गई गई है, आक्सीजन प्लांट लगने के बाद यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी और यह अस्थायी अस्पताल का रूप ले लेगा। अधिकारियों के मुताबिक जरूरत के मुताबिक परिसर में दो हजार से ज्यादा बेड की व्यवस्थाएं भी जुटाई जा सकती है, कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली के बाद इंदौर में राधास्वामी सत्संग ब्यास का यह बड़ा सेवा प्रकल्प होगा।

दो ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे
कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया, यह सेंटर सर्वसुविधाओं से परिपूर्ण रहेगा। यहां जनभागीदारी से करीब दो करोड़ से अधिक की लागत के दो ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। इनकी क्षमता 850 लीटर प्रति मिनट रहेगी। उन्होंने बताया कि जिले के निजी चिकित्सालयों में डिमांड व सप्लाई के आधार पर रेमडेसिविर इंजेक्शन के उपयोग की मॉनिटरिंग की जा रही है। ​​​​​कलेक्टर द्वारा राधास्वामी सत्संग (ब्यास) में स्थापित कोविड केयर सेंटर में मरीजों के ‍लिए सीएमएचओ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password