MP School Reopen News : स्कूल शिक्षा मंत्री बोले, अगले महीने खोले जाएंगे स्कूल, दो पारी में लगाई जाएगी क्लास

MP School Reopen News

भोपाल। मध्य प्रदेश में ( bhopal ) में कोरोना (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे है। वहीं दूसरी ओ कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए भी 1 अप्रैल से स्कूल खोलने MP School Reopen News  का ऐलान कर दिया है। हालांकि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए भी कोरोना के कड़े नियमों का पालन करना होगा। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के कड़े नियमों के अलावा क्लास में कम बच्चों को बुलाने की ही इजाजत है। यानी अगर क्लासरूम में 40 सीट हैं तो उसमेें से ​कुछ ही स्टूडेंट्स को ही बुलाया जा सकता है।

 

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने आज एक बयान देते हुए कहाकि राज्य के सभी स्कूलों में कोरोना दिशा-निर्देश का पालन करते हुए बच्चों की उपस्थिति अनिवार्य होगी जबकि शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों को पूरी तरह से सैनिटाइज कराने के बाद ही कक्षा संचालित की जाएगी।

पहली से 8वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि भोपाल समेत पूरे प्रदेश में 1 अप्रैल से स्कूल का नया सत्र शुरू होगा। 1 अप्रैल से 1 से 8वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते स्कूल खोले जाएंगे। बच्चों की संख्या बढ़ने पर दो पारी में क्लास लगाई जाएगी। बच्चों को स्कूल आने के लिये अभिभावकों की इजाजत जरूरी होगी। मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि ज्यादा दिनों तक बच्चों को घर नहीं बैठा सकते। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद से पहली से 8वीं तक के स्कूल बंद है। जिसे अब खोलने की तैयारी है। माना जा रहा है कि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार निर्देश के बाद कुछ ही दिनों में इस संबंध में आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ा

इंदौर और भोपाल में बढ़ रहे कोरोना केस के चलते स्कूल खोलने का फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ा गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा दिन तक बच्चों को घर में बैठाकर रख नहीं सकते.

कक्षा वन से नीचे के स्कूल नहीं खुलेंगे

इधर जानकारी ये भी आ रही है कि अभी प्रदेश में कक्षा वन से नीचे के स्कूल नहीं खुलेंगे। यानी कि नर्सरी, केजी-1 और केजी-2 के बच्चों को अभी और इंतजार करना होगा। स्कूल संचालकों को अभी कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password