MP School Re-Open: प्रदेश में अनलॉक में बढ़ाई छूट, 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, रात 11 बजे तक खुले रहेंगे रेस्टोरेंट

भोपाल। प्रदेश में कोरोना का कहर थमने के बाद अब अनलॉक में राहत बढ़ाई गई है। प्रदेश में अब रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट को खोलने की छूट दी गई है। वहीं 26 जुलाई से प्रदेश में स्कूल खोले जाएंगे। हालांकि केवल 10-12वीं तक के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। बाकी सभी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। सरकार ने सोमवार को अनलॉक में बढ़ाई गई छूट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। बता दें कि सोमवार को सीएम शिवराज सिंह ने कोरोना समीक्षा बैठक ली थी। इस बैठक में यह फैसला लिया गया है। अब प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे। स्कूल खुलने (MP School Re-Open) के बाद 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बाकी की कक्षाओं के छात्रों की पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। वहीं रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। हालांकि अभी भी रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

टीकाकरण के आदेश…
सोमवार को कोरोना समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज सिंह ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब रेस्टोरेंट को रात 11 बजे तक की छूट दी गई है। सीएम ने इस बैठक में सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों को सख्त आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के तहत मंत्रियों को अपने-अपने जिलों में ध्यान रखना है कि ज्यादा भीड़ वाले आयोजन न हो पाएं। वहीं कम लोगों वाले आयोजनों को छूट रहेगी। साथ ही कोरोना नियमों का पालन किया जाए। सीएम शिवराज सिंह ने सभी औद्योगिक इकाइयों को आदेश दिए हैं कि उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों, मजदूरों का निजी अस्पतालों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं।

स्कूल खोलने की तैयारी…
प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच लंबे समय से बंद स्कूलों को खोलने के भी आदेश दिए गए हैं। इन आदेशों के तहत 26 जुलाई से प्रदेश में स्कूल खोल दिए जाएंगे। हालांकि अभी केवल 10 और 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाया जा रहा है। बाकी के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। कोरोना समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया है कि जिलों में कोरोना समीक्षा समिति इसका फैसला लेगी। वहीं छात्रों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की अनुमति आवश्यक रहेगी। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पहले एक-एक दिन क्लास लगाई जाएगी। वहीं रोजाना 50-50 प्रतिशत छात्रों को बुलाया जाएगा। वहीं हफ्ते में केवल 4 दिन स्कूलों को खोलने की बात की जा रही है। हालांकि स्कूलों को खोलने का अंतिम निर्णय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी द्वारा लिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password