MP School Open 2020 : अभिभावकों की अनुमति के बाद बच्चे जाएंगे स्कूल, 5 दिसम्बर तक कर ली जाएगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति

MP School Open 2020

भोपाल। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के शंका समाधान के लिय स्कूल MP School Open 2020  नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिये खुले रहेंगे। शंका समाधान एवं मार्गदर्शन के लिये विद्यालय विद्यार्थियों को इस रीति से आमंत्रित कर सकेगा कि विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या एक साथ अधिक न हो ताकि कोविड की एस.ओ.पी. का पालन किया जा सके। विद्यार्थी माता-पिता एवं अभिभावक की सहमति से ही स्कूल आयेगा। समय-समय पर जारी विभागीय आदेश अनुसार आनलाईन अध्यापन की गतिविधि जारी रहेगी। समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेड्री स्कूल में शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ शत-प्रतिशत उपस्थित होगें। छात्रावास को खोले जाने की अनुमति नहीं होगी।

शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी
जिन विद्यालयों में नियमित शिक्षक नहीं हैं उन विद्यालयों में 5 दिसम्बर 2020 तक अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी। ऐसे स्कूल जहां नियमित शिक्षक पदस्थ नहीं हैं और अतिथि शिक्षक भी नहीं मिलेंगे वहाँ नजदीकी विद्यालय के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि पठन-पाठन बाधित न हो।

स्कूल खुलेगें और बच्चों की कक्षाएं लगेंगी
पिछले 8 माह से स्कूलों में कक्षायें नहीं लग रही है आनलाईन पढाई जरूर कराई जा रही है लेकिन उसका कोई ठोस असर और हर बच्चे तक आनलाईन पढाई की सुविधा न होने से बच्चों की पढाई प्रभावित हो रही है। बच्चों का पिछला नुकशान की भरपाई हेतु अब अवकाश के दिन में भी स्कूल खुलेगें और बच्चों की कक्षाएं लगेंगी।

अवकाश वाले दिन में खुलेगें स्कूल
बच्चों की पढाई का बहुत नुकशान हो चुका है अब अगर उनकी पढाई व कोर्स पूरा नही होता है तो बहुत ज्यादा नुकसान होगा। इसलिये अवकाश वाले दिन में स्कूल खुलेगें शिक्षकों को छात्रों के उज्वल भविष्य की चिंता है इसलिये वह अवकाश वाले दिन में भी स्कूल आकर पढायेगें। इसके साथ पूर्व से जो आनलाईन पढाई चल रही है वह सतत रूप से जारी रहेगी जो बच्चे आनलाइन पढाई करना चाहते है वह कर सकते है।

बच्चों को स्कूल में सैनिटाईज की सुविधा मिलेंगी
कोरोना गाईड लाइन का होगा पालन -अभी स्कूल आंशिक रूप से खुलें है लेकिन अब नियमित एवं पूरे निधारित समय तक के लिये खुलेंगे। सभी बच्चों को स्कूल में सैनिटाईज की सुविधा मिलेंगी साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये सभी कमरों में बच्चों को बिठाया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password