Mp School Holiday Big Breaking : बड़ी खुशखबरी! नगरीय निकाय चुनाव के चलते, स्कूलों में इतने दिन का अवकाश घोषित

Mp School Holiday Big Breaking : बड़ी खुशखबरी! नगरीय निकाय चुनाव के चलते, इन स्कूलों में इतने दिन का अवकाश घोषित

भोपाल। प्रदेश में नगरीय निकाय Mp School Holiday Big Breaking  चुनाव के चलते वैसे तो लगभग Nikay Chunav 2022 सभी स्कूलों में छुट्टियां हो सकती हैं। लेकिन भोपाल के mp breaking news मिशनरी स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है। आपको बता दें शहर के एरेरा कॉलोनी स्थिति सेंट जोसेफ को—एड स्कूल में दो दिन यानि 5 और 6 जुलाई का अवकाश घोषित किया गया है। इसे लेकर स्कूल प्रबंधन की ओर से अभिभावकों को सूचना भी जारी कर दी गई है।

सप्ताह में चार छुट्टियां —
आपको बता दें 6 जुलाई को निकाय चुनाव में पहले चरण की वोटिंग है। जिसके चलते 5 और 6 जुलाई को स्कूल में अवकाश का नोटिस जारी कर दिया गया है। इसी तरह कैंपियन स्कूल में भी 5 और 6 को अवकाश घोषित कर दिया गया है। आपको बता दें स्कूलों की बसों का निकाय चुनाव में उपयोग होने के चलते ये अवकाश घोषित किए गए हैं।

पहले चरण का मतदान कल —
मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव के दो चरण पूरे होने के बाद अब नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान छह जुलाई को कराया जाएगा। इसमें 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद के लिए 13 हजार 148 मतदान केंद्रों पर मतदाता सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे। मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से होगा। पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार सोमवार को शाम पांच बजे से थम जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में कुल 133 नगरीय निकायों के लिए महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान होगा। आलीराजपुर, मंडला और डिंडौरी में नगरीय निकायों का कार्यकाल पूर्ण नहीं होने के कारण आम चुनाव के साथ चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। 11 जिलों (इंदौर, खरगोन, बुरहानपुर, ग्वालियर, सिंगरौली, शहडोल, हरदा, सीधी, नरसिंहपुर, झाबुआ, बड़वानी) में चुनाव प्रक्रिया पहले चरण में ही पूरी हो जाएगी।
नगरीय निकाय चुनाव के लिए प्रदेश में 55 हजार ईवीएम उपलब्ध हैं। इनमें से 30 हजार 761 का उपयोग होगा। नगर निगम के लिए महापौर और पार्षद पद के लिए नोटा सहित 15 या उससे कम प्रत्याशी होने पर एक कंट्रोल यूनिट और दो बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा। 15 से अधिक प्रत्याशी होने पर एक अतिरिक्त बैलेट यूनिट लगाई जाएगी। इंदौर और भोपाल में प्रत्येक वार्ड के लिए पांच ईवीएम तथा जबलपुर और ग्वालियर के प्रत्येक वार्ड के लिए तीन ईवीएम आरक्षित रखी गई हैं। बाकी नगर निगम और नगर पालिका में प्रत्येक वार्ड के लिए दो, नगर परिषद के प्रत्येक वार्ड के लिए एक ईवीएम आरक्षित रखी गई है ताकि मतदान में किसी प्रकार का कोई परेशानी न आए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password