MP school Breaking News :शिक्षा विभाग का फैसला, किया बड़ा बदलाव, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी!

MP school Breaking News :शिक्षा विभाग का फैसला, किया बड़ा बदलाव, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी!

MP school Breaking News : मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही स्कूली पाठ्यक्रमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अब स्कूली पाठ्यक्रम (MP school Breaking News) से मुगल शासकों की गाथाओं को हटाया जाएगा। इस बात की जानकारी खुद (MP school Breaking News) स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है मंत्री परमार ने कहा है कि मुगल साम्राज्य और मुगलों की गाथाओं को सिलेबस में शामिल नहीं किया जाएगा। सिलेबस से टीपू सुल्तान,सिराजुद्दौला,अकबर सहित तमाम मुगल शासकों की गाथाओं को स्कूली पाठ्यक्रम (MP school Breaking News) से हटाया जाएगा।

हटाए जाएंगे ये पाठ्यक्रम

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि मुगल साम्राज्य की गाथाओं को जल्द ही सिलेबस से हटाया जाएगा। सरकार ने पाठ्यक्रम (MP school Breaking News) से मुगलों की गाथाओं को हटाने निर्णय लिया है। सीबीएसई बोर्ड की तरह एमपी बोर्ड में भी मुगलों की गाथाओं को सिलेबस को हटाने की तैयारी की जा रही है। नए पाठ्यक्रम (MP school Breaking News) में मुगल साम्राज्य और मुगलों को अब शामिल नही किया जाएगा। उनकी जगह भारत के गौरवशाली इतिहास और गौरवशाली परंपराओं को सिलेबस में शामिल किया जाएगा। जिससे छात्र छात्राएं (MP school Breaking News) गौरवशाली इतिहास रच परंपराओं के बारे में जान सकें। उन्होंने आगे कहा है कि भारत में मुगल शासकों के शासन करने को गलत तरीके से पेश किया गया है। अब भारत के गौरवशाली इतिहास और परंपराओं को ही छात्र छात्राओं को पढ़ाया जाएगा।

कांग्रेस ने बोला सरकार पर हमला

मुगल गाथाओं को सिलेबस से हटाने को लेकर कांग्रेस का कहना है कि भाजपा की मंशा है दो धर्मों, दो समुदायो के बीच भेद पैदा करना। क्या हम इस बात को नकार सकते हैं कि अंग्रेजो ने हमारे देश पर साढ़े 300 साल शासन किया। क्या इस बात को नकार सकते हैं कि मुगलों ने भारत पर आक्रमण किया और वह यहीं के होकर रह गए। निःसंदेह हमारा इतिहास बहुत गौरवशाली है। सत्यता को असत्य की छुपाने की आड़ में वर्ग भेद को छुपाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे उन्नति और प्रगति के रास्ते में बड़ा कदम नहीं मान सकते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password