MP Sarkari Naukari : 10 साल बाद निकाली भर्ती, अब हो गए ओवरएज, आयु सीमा में भी नहीं छूट, आंदोलन की चेतावनी!

MP Sarkari Naukari : 10 साल बाद निकाली भर्ती, अब हो गए ओवरएज, आयु सीमा में भी नहीं छूट, आंदोलन की चेतावनी!

भोपाल। MP Sarkari Naukari बीते सालों से कोविड के कारण एक तो सरकार नौकरियां नहीं निकाल रही। Govt Naukari जब निकाली तो हो गए ओवरऐज, उस पर से आयु सीमा में भी छूट नहीं दे रही सरकार। ये हम नहीं उन युवाओं का कहना है जो बीते 10 सालों से आबकारी विभाग में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे थे। इसके बाद जब सरकार ने नौकरी निकाली भी तो अब इन युवाओं की उम्र नौकरी करने लायक नहीं रह गई। यानि ये ओवर ऐज हो गए। इसी को लेकर अब युवाओं में आक्रोश है।
आपको बता दें मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने 10 साल बाद आबकारी आरक्षक के 200 पदों पर भर्ती निकाली। लेकिन इसमें उन्हें आयु सीमा में अन्य भर्ती की तरह छूट नहीं दी जा रही है। क्योंकि यह यूनिफॉर्म सर्विस (वर्दीधारी) है। इस बात से उम्मीदवारों में नाराजगी है और वे इसे लेकर जल्द ही आंदोलन करने की बात कर रहे हैं।

क्या कहना है उम्मीद्वारों का —
आपको बता दें इन सभी बातों को लेकर उम्मीदवारों का कहना है कि कोविड-19 के चलते
यूनिफॉर्म सर्विस के लिए पहले से ही भर्तियां कम आ रही हैं। तो वहीं दूसरी ओर 2017 के बाद से पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती नहीं निकली गई है। ऐसे में जो युवा इन सब परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। वे अब तैयारी करते—करते ही ओवरएज हो गए हैं। इसलिए उनकी मांग है कि अब यूनिफॉर्म सर्विस में आयु सीमा में छूट दी जानी चाहिए। उनका कहना है कि अभी तो आबकारी आरक्षक भर्ती निकली है। इसके अलावा इसी महीने गृह विभाग भी 7500 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी करेगा। उनका मत है कि जब आबकारी आरक्षक भर्ती में उन्हें आयु सीमा में छूट नहीं दी जा रही है तो वे गृह विभाग में निकलने वाली भर्तियों में भी शामिल नहीं हो पाएंगे।

पुलिस आरक्षक भर्ती को हो गए दो साल —
आबकारी और गृह विभाग के अलावा अब उम्मीदवारों का ये भी कहना है कि पुलिस आरक्षक भर्ती भी 2017 के बाद 2020 में निकली थी। जबकि इस परिणाम दो साल बाद नवंबर 2022 में रिजल्ट आया है। यानि इस भर्ती को निकले हुए भी दो साल हो गए। सीएम की घोषणा के बाद भी वर्दीधारी पदों पर होने वाली भर्ती में आयु सीमा में छूट नहीं दी जा रही है। इसलिए वे लगातार इन चीज की मांग कर रहे हैं।

रूलबुक में क्या है नियम —
आपको बता दें हर परीक्षा के लिए एक रूलबुक जारी की जाती है। इसी तरह आबकारी आरक्षक की भर्ती के लिए जारी रूलबुक में ये लिखा है कि सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र दिनांक 18 सितंबर द्वारा निर्धारित आयु सीमा में छूट का प्रावधान वर्दीधारी पदों पर लागू नहीं है। इसी नियम को लेकर उम्मीदवारों का कहना है कि इस पत्र में किसी विशेष विभाग का नाम नहीं है। यह सभी विभागों के लिए है। इसमें आबकारी विभाग भी आता है।

यूनिफॉर्म सर्विस के लिए इस तरह निकली भर्ती

2017 में
पुलिस आरक्षक – 14088
पुलिस सब इंस्पेक्टर – 611
पुलिस-एलडीसी – 508
जेल प्रहरी/वन रक्षक – 2250

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password