MP RTE Admission: छात्रों के लिए खुशखबरी,आज से चॉइस अपडेट, फ्री में प्राइवेट स्कूल पाने का एक और मौका

MP RTE Admission: छात्रों के लिए खुशखबरी,आज से चॉइस अपडेट, फ्री में प्राइवेट स्कूल पाने का एक और मौका

MP RTE Admission

BHOPAL: एमपी के प्राइवेट स्कूल में फ्री में शिक्षा पाने का सुनहरा जारी है।स्कूल शिक्षा विभाग ने पहले चरण में एडमिशन न मिलने वाले छात्रों और उनके माता-पिता के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। मध्य प्रदेश के आरटीई स्कूली छात्र (MP School RTE Admission 2022) नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम में सत्र 2022-23 के लिए दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होकर एडमिशन ले सकते हैं।बता दें दूसरे चरण की काउंनसलिंग 27 जुलाई से शुरू हो रही है।आवेदक 27 से 31 जुलाई 2022 तक स्कूलों की चॉइस अपडेट कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी से 2 अगस्त को स्कूलों का आवंटन होगा और 3 से 6 अगस्त तक प्रवेश दिया जाएगा।MP RTE Admission

दूसरे चरण की महत्वपूर्ण तिथियां MP RTE Admission

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने दी जानकारी MP RTE Admission

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया के बाद बची रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की समय-सारणी जारी की गई है। इसके अनुसार आवेदक 27 से 31 जुलाई 2022 तक स्कूलों की चॉइस अपडेट कर सकेंगे।

ऑनलाइन लॉटरी से 2 अगस्त को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। बच्चे आवंटित स्कूल में 3 से 6 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे और संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप से एडमिशन रिपोर्टिंग की जाएगी।

संचालक धनराजू ने बताया कि आवेदकों को नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नहीं होगा। जो आवेदक प्रथम चरण की प्रक्रिया में सत्यापन में पात्र पाए गए हैं केवल वही स्कूल की चॉइस अपडेट करने के लिए पात्र होंगे।

दूसरे चरण में आवेदक को केवल स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। जिन आवेदकों को प्रथम चरण में स्कूल आवंटित नहीं हुआ है या ऐसे आवेदक जिन्हें स्कूल का आवंटन तो हुआ था, परंतु उनके द्वारा स्कूल में प्रवेश नहीं लिया गया है। वे द्वितीय चरण में शामिल होने के लिए स्कूल की चॉइस अपडेट कर सकते हैं।

मिलेंगी बची हुईं सीटें MP RTE Admission

बता दे कि कोविड-19 या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण बंद अशासकीय या अल्पसंख्यक स्कूल किसी बच्चे को प्रथम चरण में आवंटित हो गया है, तो छात्र हित को देखते हुए ऐसे आवेदकों को भी द्वितीय चरण में अन्य स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है।

द्वितीय चरण में यदि कोई आवेदक स्कूल की चॉइस अपडेट नहीं करता है तो सीट रिक्त होने की स्थिति में इसी आवेदन को द्वितीय चरण के लिए शामिल किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password