Rajya Sabha elections: बिना विरोध सांसद बनेंगे बीजेपी-कांग्रेस के 3 चेहरे..जानिए पूरी खबर

MP Rajya Sabha elections: बिना विरोध सांसद बनेंगे बीजेपी-कांग्रेस के 3 चेहरे..जानिए पूरी खबर

MP Rajya Sabha elections

BHOPAL: मध्यप्रदेश की सियासत से ऐसी खबर आई है जहां सियासी घमासान नहीं है।दरअसल मध्य प्रदेश से रिक्त हुई राज्यसभा(MP Rajya Sabha elections) की तीनों सीटें के लिए अब अब पूरी स्थिति साफ हो चुकी है।और इन सीटों में दो सीटें बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिल रही है। तीनों प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। क्योंकि किसी अन्य प्रत्याशी ने नामांकन जमा नहीं किया।यानि कि इनके राज्यसभा सांसद बनने का रास्ता बिना किसी विरोध के साफ हो गया है।

कैसे बना रास्ता 
मध्य प्रदेश से अगर बात बीजेपी की करें तो  पार्टी ने कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीक को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं कांग्रेस ने विवेक तन्खा को फिर से राज्यसभा(MP Rajya Sabha elections) भेजने का निर्णय लिया है।कांग्रेस के विवेक तन्खा ने 30 तारीख को नामांकन जमा कर दिया था, तो वहीं बजेपी की कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीक ने 31 मई को नामांकन जमा कर दिया। इन तीनों के अलावा किसी अन्य प्रत्याशी ने फॉर्म जमा नहीं किया, जिससे कविता पाटीदार, सुमित्रा बाल्मीक और विवेक तन्खा का राज्यसभा जाने का रास्ता बिना किसी विरोध के ही साफ हो गया है।

इन नेताओं का कार्यकाल हुआ था समाप्त 
गौरतलब है कि भाजपा से एमजे अकबर, सम्पतिया उइके और कांग्रेस के विवेक तन्खा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त हो रहा है, जिसमें से विवेक तन्खा दोबारा से राज्यसभा पहुंचेंगे।राजनीति के पंडितो की माने तो विधानसभा में दलीय स्थिति के अनुसार दो सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को मिलना तय है।

चुनाव की तारीख

3 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी, तीन जून तक नाम वापसी(MP Rajya Sabha elections) की भी तारीख है। वैसे मतदान के लिए निर्धारित तिथि 10 जून है। मप्र में विधानसभा की दलीय स्थिति के हिसाब से कुल 230 विधायकों में से भाजपा के पास 127 विधायक है, जबकि कांग्रेस के 96, बसपा के दो और सपा का एक विधायक है, इसके अलावा चार विधायक निर्दलीय हैं।

राज्यसभा में महाकौशल को मिली ज्यादा तव्वजो
कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा और बीजेपी प्रत्याशी सुमित्रा बाल्मीक महाकौशल से आते हैं, दोनों ही जबलपुर के रहने वाले हैं। ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव के हिसाब से दोनों पार्टियों ने इस अंचल पर फोकस किया है।

MP Rajya Sabha elections

पढ़ें संबंधित खबर-क्लिक करें-HC VERDICT ON NIKAY CHUNAV

MP NIKAY CHUNAV DATES :ये रहीं निकाय चुनाव की तारीखें,जानिए सिर्फ एक क्लिक में…ये रही लिंक इस पर क्लिक करें

MP NAGAR NIGAM RESERVATION:नगर पालिका-परिषद के आरक्षण की सूची हुई जारी,देखने के लिए क्लिक करें

MP PANCHAYAT CHUNAV:जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की आई सूची,देखें कहा कौन सी सीट आरक्षित..ये सूची कम्प्लीट हो चुकी है…

MP Urban Body Elections: मध्य प्रदेश के चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा हुई जारी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password