Rajgarh Coins News: राजगढ़ में मछुआरों को मिले सोने-चांदी के सिक्के! पांच दिनों से पार्वती नदी में खुदाई कर रहे हैं लोग

Rajgarh Coins News: राजगढ़ में मछुआरों को मिले सोने-चांदी के सिक्के! पांच दिनों से पार्वती नदी में खुदाई कर रहे हैं लोग

MP Rajgarh Coins News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राजगढ़ जिले में नदी से सोने-चांदी के सिक्के (Gold and silver Coins) मिलने की खबर के बाद से ग्रामीण नदीं की खुदाई में लग गए हैं। सोने और चांदी के सिक्कों की तलाश में पार्वती नदी में मिट्टी खोदने के लिए लोग राजगढ़ के शिवपुरा और गरुड़पुरा गांवों (Shivpura and Garudpura village) में घूम रहे हैं। नदी के किनारे भारी भीड़ जुटी हुई है। खबरों के मुताबिक, पिछले पांच दिनों से गांव से नहीं की खुदाई में लगे हुए हैं। हालांकि इस दौरान किसी को भी सिक्के नहीं मिले।

एक स्थानीय ने बताया, करीब आठ दिन पहले कुछ मछुआरों को नदी से सिक्के मिले (Fishermen found Coins) थे। तब से गांव के लोग यहां आ रहे हैं।

फिलहाल नदी से सिक्के मिलने की खबर को अफवाह भी कहा जा रहा है। खबरों के मुताबिक, राजगढ़ के शिवपुरा और गणूपुरा गांवों में किसी ने अफवाह फैला दी कि, पार्वती नदी से किसी व्यक्ति को सोने के सिक्के मिले हैं। जब गांव वालों को पता चला नदी में 8-10 मुगलकालीन सिक्के मिले हैं तो वे भी सिक्कों की तलाश में खुदाई में लग गए।

महिला, बच्चों समेत दो गांव के सैकड़ों लोग कई दिनों से सिक्कों की तलाश में नदी को अलग-अलग जगहों से खोद रहे हैं। लेकिन अभी तक एक भी सोने-चांदी का सिक्का किसी को नहीं मिला।

खेत में जुताई के दौरान मिले 2 किलो चांदी के सिक्के
इससे पहले छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में तोकापाल ब्लॉक के तीतर गांव में रहने वाले किसान को खेत में जुताई के दौरान दो किलो चांदी के सिक्के मिले थे। अचानक मिले सिक्कों को लेकर किसान ने शुरू में इसके बारे में किसी को नहीं बताया। लेकिन बाद में परिवार के सदस्यों से बातचीत कर सिक्के तहसीलदार को सौंप दिए।

घाट धनोरा पंचायत के तीतर गांव में रहने वाले किसान हरि सिंह खेत की जुताई ट्रैक्टर से कर रहा था। अचानक जुताई के दौरान उसे उसके खेत में एक बर्तन में रखा चांदी का सिक्का मिला। पहले तो घर वाले इसे देवी प्रकोप मानते हुए इस बर्तन को नहीं छू रहे थे। लेकिन बाद में गांव वालों के कहने पर इसे दूरे से एक पत्थर की सहायता से तोड़ा तो उसमें चांदी के सिक्के निकले। वहीं तहसीलदार ने बताया, सिक्के पर अरबी में कुछ लिखा हुआ है। जिसके चलते सिक्के मुगलकाल के लग रहे हैं। सोमवार को इन सिक्के को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password