MP Pension hike: मध्यप्रदेश में पेंशनरों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

MP Pension hike: मध्यप्रदेश में पेंशनरों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

MP Pension hike

Pension Hike: विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सरकार ने तैयारियां तेज कर दीं हैं। शिवराज सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है जिसके चलते पेंशन धारकों  को अब पेंशन बढ़ कर आने वाली है . सरकार के आदेश के मुताबिक ये महंगाई भत्ता मई महीने से मिलेगा. छठवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों को 10 फीसदी और सातवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों के लिए 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

मई 2022 से अब तक का महंगाई भत्‍ता कैसे मिलगा?

बढ़ी हुई महंगाई राहत सरकार आने वाली पेंशन के साथ देगी. छठवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों के लिए 10 फीसदी की बढ़ोतरी गई है. यानि अब उन्‍हें कुल 174% की दर से भत्‍ता दिया जाएगा. सातवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों के लिए 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यानि उन्‍हें 22 फीसदी का महंगाई भत्‍ता मिलेगा.

इस आदेश के पहले कितना था महंगाई भत्‍ता?

इस आदेश के पहले छठवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों को 164 फीसदी महंगाई भत्‍ता मिलता था और सातवें वेतनमान वाले पेंशनधारकों को 17 फीसदी महंगाई भत्‍ता मिलता था. पिछली बार दिसंबर 2021 में महंगाई भत्‍ता बढ़ाया था जो अक्‍टूबर 2021 से लागू किया गया था.

प्रदेश भर में कितने पेंशन धारक हैं?

मध्‍य प्रदेश में लगभग चार लाख पचास हजार पेंशनधारी हैं, जिन्‍हें इस बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही राज्‍य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्‍ते को बढ़ाने की मंजूरी दी थी.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password