मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव, सामने आई तारीख, इस दिन होगा ऐलान!

MP Panchayat Chunav 2021 : मध्यप्रदेश में निरस्त हुए पंचायत चुनावों को लेकर एक बार फिर राज्य में हलचल तेज हो गई है। राज्य चुनाव आयोग के आदेश के बाद से वोटर लिस्ट का काम शुरू हो चुका है। वोटर लिस्ट 25 अप्रैल के बाद जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि अप्रैल के आखरी सप्ताह तक वोटर लिस्ट जारी की जा सकती है। इसके बाद मई या जून में चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। वही चुनावों को लेकर एक बार फिर राजनैतिक दल एक्टिव हो गए है।

दरअसल, पिछले कई महीनों से पंचायत चुनाव टाले जा रहे थे, कोरोना तो कभी आरक्षण का मुद्दा चुनाव में रोड़ा बन रहा था। लेकिन अब आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनावों को जल्द कराने के लिए राज्य के सभी जिलों में परिसीमन का काम पूरा होने के बाद वोटर लिस्ट पर काम शुरू कर दिया है वोटर लिस्ट फाइनल होने के बाद फोटोयुक्त वोटर लिस्ट ग्राम पंचायतों में लगाई जाएगी। ऐसे में संभावना जताई जाने लगी है कि जल्द ही राज्य में पंचायत चुनावों का शंखनाद हो जाएगा।

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 अप्रैल को किया जाएगा। 4 अप्रैल को पंचायतों में फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। वही 11 अप्रैल तक दावा आपत्ति लिये जायेंगे। 16 अप्रैल तक दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा। इसके बाद पंचायत चुनाव का ऐलान संभवता किया जा सकता है।

आपकों बता दें कि राजधानी भोपाल में परिसीमन का मामला उठा था। नेताओं का आरोप था कि सभी वार्ड में समान जनसंख्या होनी चाहिए। दरअसल, परिसीमन के बाद यहां पर ग्राम पंचायतों की संख्या 187 से बढ़कर 222 हो गई है, जिन्हें जिला पंचायत के 10 वार्डों में बांटा गया है, जिसे लेकर आपत्तियां भी जताई जा चुकी है। वही पिछली कमलनाथ सरकार और वर्तमान शिवराज सरकार द्वारा भी कई बदलाव किए गए, जिसके चलते विवाद की स्थिति बनी रही, हालांकि अब मामला सुलझ गया है और आयोग ने भी तैयारियां पूरी कर है, ऐसे में संभावना है कि अब ज्यादा देरी ना करते हुए पंचायत चुनावों की तारीखों का ऐलान कर जल्द से जल्द चुनाव कराए जा सकते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password