MP Punchayat Chunav: पंचायत चुनावों को लेकर गृह मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, कहा- इतने दिनों के अंदर हो जाएगी चुनावों की घोषणा

दतिया। मध्य प्रदेश के गृह, जेल, विधि विधाई संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा अपनी विधानसभा क्षेत्र दतिया में दो दिवसीय प्रवास पर हैं। शनिवार को वह दतिया पहुंचे। यहां उन्होंने अपने बंगले पहुंचकर आम जनों की समस्या सुनी और जिला अधिकारियों को निराकरण के निर्देश जारी किए। मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा मां पीतांबरा देवी दर्शन करने के लिए भी पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने मां बगलामुखी और प्राचीन वन खंडेश्वर महादेव की पूजा अर्चना की। इसके साथ ही मीडिया से बात करते हुए उन्होंने पंचायत चुनावों की घोषणा को लेकर भी बड़ी जानकारी दी है। मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा है 7 दिवस के अंदर पंचायत चुनाव की घोषणा हो जाएगी। उन्होंने कहा कई दलों के नेता अब गांव में चक्कर लगाने लगे हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी अपने कर्म पर विश्वास रखती है।

आज भाजपा को किसानों का भरपूर समर्थन है। उन्होंने ग्रामीण किसानों से अनुरोध किया है कि क्षेत्र में विकास की योजनाओं पर ध्यान दें और उनका भरपूर लाभ लें। बता दें कि मिश्रा शनिवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कमथरा पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। इस दौरान गांव के विकास के लिए मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने एक करोड़ दस लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। साथ ही उन्होंने ग्राम एरई से कमथरा तक रोड निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस रोड की लागत 76 लाख रुपये है। यह रोड किसानों के व्यवसाय में वरदान साबित होगी। बता दें कि गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के पंचायत चुनावों की जानकारी के बाद तैयारी जोरों पर है।

तीन चरणों में होगा चुनाव
बता दें कि प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव तीन चरणों में आयोजित कराए जाएंगे। सरपंच और पंचों को ऑनलाइन नामांकन नहीं बल्कि निर्वाचन कार्यालय में जाकर ही फॉर्म भरकर जमा कराने होंगे। लेकिन जिला पंचायत के लिए ऑनलाइन नामांकन किया जाएगा। वहीं जिला और जनपद में ईवीएम से वोटिंग होगी और ग्राम स्तर पर मतपत्र के जरिए वोटिंग कराई जाएगी। मध्य प्रदेश में अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का शंखनाद हो सकता है। पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण होना बाकी है। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होते ही राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password