MP Panchayat Chunav 2022 : पंचायतों का परिसीमन पूरा, अब आरक्षण की बारी, चुनाव का रास्ता साफ!

भोपाल। एमपी में पंचायत चुनाव MP Panchayat Chunav 2022 को लेकर इंतजार खत्म हो सकता है। इसे बड़ी खबर सामने आई है। जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इन चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। दरअसल इसे लेकर जरूरी काम पूरे हो गए हैं। जिसके अंतर्गत मतदाताओं की सूची लगभग तैयार है। आपको बता दें इसके पहले 25 अप्रैल को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना था।

दरअसल पंचायत चुनाव (MP Panchayat chunav 2022) में ओबीसी को 27% आरक्षण देने के लिए राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग का सर्वे पूरा हो गया है। इसके बाद सरकार (Shivraj Government) को प्रारंभिक रिपोर्ट भी सौंप दी गई है।

राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने सौंपी थी रिपोर्ट —
आपको बता दें ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने विभिन्न जिलों में सर्वे किया था। जिसके बाद आयोग ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। यह रिपोर्ट ओबीसी वर्ग के शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक अध्यक्ष के आधार पर वोटर लिस्ट की पड़ताल के बाद तैयार की गई है।

कलेक्टर ने दिए थे निर्देश —
MP Panchayat Chunav 2022 दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतो और जिला पंचायतों के परिसीमन की कार्यवाही के बाद वार्डों की परिसीमन की स्थिति के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची बनाने के कलेक्टरों को निर्देश दिए थे।

आयोग के सचिव बीएस जामोद द्वारा यह निर्देश जारी किए थे। जिसमें निर्देशित किया गया था कि वोटर लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया 16 मार्च से लेकरी 21 अप्रेल तक चलेगी। वहीं 25 अप्रैल को आखिरी मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। जिसके बाद लगभग तय माना जा रहा है कि अब पंचायत चुनाव 25 अप्रैल के बाद कराए जा सकते हैं। क्योंकि जब मतदाता सूची पूरी तरह से जारी कर दी जाएगी उसके बाद ही चुनाव हो सकेंगे। गौरतलब है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा में कहा था कि पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने की प्रक्रिया के आधार पर ही आगामी चुनाव कराए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password