MP NIKAY ELECTION: MP के 16 नगर निगमों की तस्वीर पूरी तरह साफ,देखिए कहां कौन जीता..क्या रहा चुनावी समीकरण

MP NIKAY ELECTION: MP के 16 नगर निगमों की तस्वीर पूरी तरह साफ,देखिए कहां कौन जीता..क्या रहा चुनावी समीकरण

MP NIKAY ELECTION

LIVE MP NIKAY ELECTION: मध्यप्रदेश में 5 नगर निगम मुरैना, रतलाम, कटनी, देवास और रीवा में कौन बनेगा महापौर? इस सवाल का जवाब मतपेटी खुलते ही जनता ने दे दिया है।दूसरे चरण की 5 सीटों में बीजेपी की झोली में 2 सीटें आईं और कांग्रेस की झोली में 2 सीटें आईं वहीं एक सीट कटनी निर्दलीय की झोली में आई है।

बात कुल मिलाकर 16 नगर निगमों की करी जाए तो 9 नगर निगम बीजेपी की झोली में गए हैं।वहीं कांग्रेस की झोली में 5 नगर निगम गए हैं।वहीं पहली बार चुनाव में लड़ी आम आदमी पार्टी की बात करें तो सिंगरौली की 1 सीट प्रत्याशी रानी अग्रवाल की झोली में गई है।वहीं 1 सीट कटनी अन्य के खाते में गई है।

नगर निगम में ऐसी स्थिति रही

-रतलाम RATLAM: रतलाम में दूसरी बार निगम चुनाव हुए। पहला चुनाव बीजेपी ने जीता था। रतलाम में बीजेपी के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल 8591 वोट से जीते।

बीजेपी के प्रहलाद पटेल और कांग्रेस के मयंक जाट के बीच मुकाबला था। पटेल के लिए बीजेपी के बागी उम्मीदवार अरुण राव के मैदान में होने से इस चुनावी टक्कर को कठिन बना दिया।

-Morena (मुरैना):केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गढ़ मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी 12874 वोटों से जीत दर्ज की।

मुरैना में भाजपा की महापौर प्रत्याशी मीना-मुकेश जाटव और कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी के बीच टक्कर थी। बीजेपी के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का विषय बन गई है, इसलिए सीएम शिवराज के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कमान संभाल रखी थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी प्रचार किया था। कांग्रेस प्रत्याशी के लिए कमलनाथ प्रचार करने पहुंचे थे। नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और पूर्वमंत्री जयवर्धन सिंह ने भी प्रचार किया था।

-रीवा REWA:रीवा में कांग्रेस प्रत्याशी अजय मिश्रा ने 9 हजार से ज्यादा वोटों से बीजेपी प्रत्याशी प्रबोध व्यास को हराया।

24 साल यहां भाजपा का कब्जा रहा है, लेकिन इस बार कांग्रेस ने पेंच फंसा दिया और सीट जीत ली। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रीवा में प्रचार करने दो बार पहुंचे थे। कांग्रेस और BJP में सीधी टक्कर रही। आम आदमी पार्टी, बसपा, सपा कैंडिडेट्स भी मैदान में रहे।

-कटनी KATNI: बीजेपी की निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति शूरी जीत गई हैं. 5 हजार दो सौ सैंतीस वोटों से जीत चुकी हैं।

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र कटनी में सबसे ज्यादा रोचक मुकाबला रहा। यहां भाजपा की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने बीजेपी प्रत्याशी ज्योति को कड़ी टक्कर दी। बीच में जरूर एक बार बीजेपी प्रत्याशी आगे हुईं, लेकिन इसके बाद से प्रीति लगातार लीड लेकर जीत गई हैं। कांग्रेस यहां तीसरे नंबर पर रही। कटनी की तीन विधानसभा खजुराहो लोकसभा में हैं। खजुराहो से वीडी शर्मा सांसद हैं।

-Dewas (देवास): देवास महापौर पद के लिए भाजपा की गीता अग्रवाल करीब 45884 वोट से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर चुकी हैं। बता दें अधिकृत घोषणा अभी शेष है।

BJP प्रत्याशी गीता अग्रवाल और कांग्रेस की विनोदनी व्यास को निर्दलीय प्रत्याशी मनीषा चौधरी टक्कर रही। यहां त्रिकोणीय मुकाबला रहा है। देवास में 6 उम्मीदवार महापौर पद के लिए मैदान में थे। यहां भी आम आदमी पार्टी से चाना ज्ञानेश, बीएसपी से निकिता सूर्यवंशी भी मैदान में थे।

पहले चरण में 7 महापौर सीट 

बता दें कि पहले चरण में 11 नगर निगम में वोटिंग हुई थी। नतीजे 17 जुलाई को आ चुके हैं। 7 सीटेंभोपाल, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, उज्जैन, सागर और सतना में BJP ने जीत हासिल की। कांग्रेस ने 3 सीटें जबलपुर, ग्वालियर और छिंदवाड़ा पर कब्जा जमाया। सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की रानी अग्रवाल महापौर चुनी गईं। बाकी बची 5 निगमों के लिए 44 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। मुरैना में 6, रीवा में 13, कटनी में 12, देवास में 6, रतलाम में 7 प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। 13 जुलाई को यहां वोटिंग हुई थी।

पहले चरण में किसके खाते में कौन सा नगर निगम–

भाजपा– भोपाल, उज्जैन, इंदौर, सागर, सतना, खंडवा, बुरहानपुर

कांग्रेस– ग्वालियर, जबलपुर और छिंदवाड़ा

आप– सिंगरौली नगर निगम

कौन कहां से जीता–

भाजपा- भोपाल से मालती राय, इंदौर नगर निगम से पुष्यमित्र भार्गव, खंडवा से अमृता यादव, उज्जैन से मुकेश कटवाल, बुरहानपुर से माधुरी पटेल, सतना से योग्रेश ताम्रकार और सागर नगर निगम से संगीता तिवारी ने जीत हासिल की है।

कांग्रेस- ग्वालियर नगर निगम से शोभा सिकरवार, जबलपुर से जगत बहादुर सिंह और छिंदवाड़ा नगर निगम से विक्रम अहाके ने जीत हासिल की है।

वहीं मध्य प्रदेश की राजनीति में प्रवेश करते हुए आम आदमी पार्टी ने सिंगरौली नगर निगम पर अपना कब्जा जमाया। यहां आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने जीत दर्ज की है।

इन सबके बीच असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने भी इस चुनाव में अपना खाता खोला है। ओवैसी की पार्टी ने जबलपुर में दो और खंडवा में एक पार्षद सीट पर जीत हासिल की है।

किसको कितने वोट मिले:

भोपाल नगर निगम चुनाव में बीजेपी की महापौर प्रत्याशी मालती राय 98 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीती हैं। उन्होंने एक बार महापौर रह चुकी कांग्रेस की विभा पटेल को हराया।

इंदौर में भाजपा कैंडिडेट पुष्यमित्र भार्गव ने कांग्रेस प्रत्याशी सामने 1 लाख 32 हजार से ज्यादा वोट से जीत हासिल की है।

वहीं खंडवा में अमृता अमर यादव ने कांग्रेस की आशा मिश्रा को 19765 वोटों से मात दी। अमृता यादव को 51916 वोट और कांग्रेस प्रत्याशी आशा मिश्रा को 32153 वोट मिले।

सतना से भाजपा महापौर प्रत्याशी योगेश ताम्रकार ने कांग्रेस प्रत्याशी व मौजूदा विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को 24 हजार 916 वोटों से हराया।

वहीं उज्जैन में बीजेपी प्रत्याशी मुकेश टटवाल कांग्रेस के महेश परमार से 923 वोटों से जीत गए है।

सागर में बॉलीवुड अभिनेता मुकेश तिवारी की भाभी और भाजपा उम्मीदवार संगीता तिवारी महापौर का चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने कांग्रेस की निधि जैन को 12, 655 वोटों से हराया।

बुरहानपुर में भाजपा की माधुरी पटेल ने कांग्रेस की शहनाज इस्माइल को 542 वोटों हराया। खास बात यह है कि बीजेपी की जीत में ओवैसी की पार्टी AIMIM की उम्मीदवार को मिले 10274 वोटों का काफी योगदान रहा।

सिंगरौली महापौर चुनाव में आप उम्मीदवार रानी अग्रवाल ने 9159 वोटों से जीत हासिल की। उन्हें कुल 34038 वोट मिले, दूसरे नंबर पर भाजपा के चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा रहे जिन्हें 24879 वोट मिले।

जबलपुर नगर निगम में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू ने भाजपा प्रत्याशी डॉ. जितेंद्र जामदार को 44339 वोटों से हराया।

ग्वालियर कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी शोभा सिकरवार भाजपा की सुमन शर्मा से 28805 मतों से जीत गई हैं। इसके अलावा छिंदवाड़ा से पार्टी प्रत्याशी विक्रम अहाके बीजेपी के आनंद धुर्वे से 3547 वोटों से जीत गए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password