MP News: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जाएगा दो माह का राशन, निर्देश जारी

MP News: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जाएगा दो माह का राशन, निर्देश जारी

भोपाल। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनवरी में दो माह का राशन दिया जायेगा। जिले में 3 लाख 10 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत 2 माह का राशन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं । इसमें 13 लाख से अधिक नागरिक लाभांवित होंगे ।
जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पात्र परिवारों को प्रति सदस्य के आधार पर 5 किलो प्रतिमान के हिसाब से 4 किलो गेहूँ व एक किलो चावल प्रतिमाह के आधार पर जनवरी और फरवरी दो माह का 10 किलो राशन 1 रूपये प्रति किलो की दर से दिया जायेगा ।

सभी उचित मूल्य की दुकानों को कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए राशन वितरण करने के निर्देश दिये गये हैं । इसके साथ ही दुकान संचालकों को सभी उपभोक्ताओं को ई- केवायसी अपडेट करने को कहा गया है जिनके ई केवायसी अपडेट नहीं हैं उनके डाटा एकत्रित करने और राशन वितरण करते समय उनकी सूची बनाकर राशन प्रदाय करने के निर्देश दिये हैं ।
परिवार जो एकल हैं अथवा 02 सदस्य हैं , के किसी भी सदस्य का बायोमेट्रिक सत्यापन पीओएस मशीन में नहीं होने पर अन्य हितग्राही को नॉमिनी बनाकर अन्य हितग्राही के बायोमेट्रिक सत्यापन

द्वारा राशन प्राप्त कर सकते है ।
भोपाल जिले में माह जनवरी एवं फरवरी 2022 हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत गेहूं 11595 मे. टन, चावल 2730 मे. टन, नमक 621 मे. टन, शक्कर 67 मे. टन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनांतर्गत गेहूं 10254 मे. टन तथा चावल 2555 मे. टन का आवंटन जारी किया गया है । उचित मूल्य दुकान के विक्रेता / सहायक कोरोना काल में गंभीर बीमारी को दृष्टिगत रखते हुये उचित मूल्य दुकान के बाहर 03 फिट दूरी पर गोल घेरे बनाकर उपभोक्ताओं के हैंड सैनेटाईज करवाकर मास्क पहनकर राशन का वितरण करेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password