MP News: यहां 15 दिन से हाथियों के तीन दल मचा रहे उत्पात, युवक को कुचला

MP News: यहां 15 दिन से हाथियों के तीन दल मचा रहे उत्पात, युवक को कुचला

MP News

शहडोल। यहां ब्यौहारी के जंगलों बीते तीन दिनों से लगातर जंगली हाथियों का तंडव जारी है। हर दिन ये हाथी गांव पहुंचकर उत्पात मचा रहे हैं। जिससे ग्रामीण परेशान है। वहीं रविवार देर शाम को हाथियों के झंड ने एक व्यक्ति को कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि यह युवक मवेशी चरहा रहा था, इसी दौरान हाथियों के एक झुंड ने उसपर हमला कर दिया है। जानकारी के मुताबिक बीते 15 दिनों से हाथियों के तीन दल यहां उत्पात मचा रहे हैं। वहीं मामले की जानकारी लगते ही वन अधिकारी और रजस्व अमला लगातार निगरानी करने में लगा हुआ है।

दहशत में रातभर जाग रहे ग्रामीण

बताया गया कि शहडोल में ब्यौहारी ब्लाक के पपौंध थाना क्षेत्र के खारीबड़ी गांव का ग्रामीण मनीराम केवट माड़ानाला के पास रविवार की देर शाम मवेशी चरा रहा था। इसी दौरान अचानक यहां हाथियों के झुंड पहुंच गया। हाथियों ने उसे दौड़ाकर कुचल दिया। इस घटना के बाद से ग्रामीण दहशत में हैं और रातभर जागकर निगरानी करने में लगे हुए हैं। एक जानकारी के मुताबिक बीते सात माह में यहां हाथियों ने छह से अधिक लोगों को कुचल दिया, जिससे उनकी मौत हो गई।

पनपथा बफर जोन का मामला

आपको बता दें कि ब्यौहारी ब्लाक में पपौंध पनपथा बफर जोन है। इसी क्षेत्र में ग्रामीण रहते हैं। बताया गया कि बीते कुछ दिनों से हाथियों के तीन दल अलग-अलग समय पर आते हैं गांव में उत्पात मचाते हैं। जंगल से लगे छतैनी, खारी, पपोढ़, धनेढ़, पटरहटा, धनीड़ी, छतवा, गोरीघाट, पटपरहटोला, खुसरिया बनासी, गांव में इन हाथियों का झुंड पहुंच रहा है। यहां यह हाथी खेतों में खड़ी फसल को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। पहले भी जयसिहंगर वन परिक्षेत्र में हाथियों के इस दल ने पांच ग्रामीणों को कुचल दिया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी।

आर्थिक मदद दी जाएगी

इस मामले में अनुविभागीय अधिकारी वन विद्या भूषण मिश्रा का कहना है कि बांधवगढ़ के बफर जोन से लगे ब्यौहार के जंगल में 30 हाथियों को दल घूम रहा है। रविवार को मवेशी चराने के लिए मनीराम केवट जंगल गया गया था। उसी दौरान हाथियों ने उसे कुचल दिया है। शव का सोमवारा को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

यहां महिला को कुचला

इधर जशपुर में एक हाथी ने बुजुर्ग महिला रौंद दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। बता दें कि जशपुर वन परिक्षेत्र में में 45 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। फरसाबहार की बाबुसाजबहार में एक महिला की इस हाथी दल ने कुचलकर हत्या कर दी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password