MP NEWS: रवि विजयकुमार मलिमथ ने ली मुख्य न्याधीश पद की शपथ, सीएम शिवराज ने पुष्प भेंट कर किया स्वागत

भोपाल। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश रवि विजय कुमार मलिमथ को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में राजभवन में आयोजित हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। बता दें कि हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक का हाल ही में हिमाचल प्रदेश तबादला हो गया है, वहीं उनके स्थान पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिमाचल प्रदेश में पदस्थ न्यायाधीश रवि विजय कुमार मलिमथ को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश पदस्थ किया है। वे उत्तराखंड और कर्नाटक उच्च न्यायालय में भी पदस्थ रह चुके हैं।

 

कर्नाटक के रहने वाले हैं नए चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने आरवी मलिमथ के नाम की अनुशंसा 16 सितंबर को किया था। 9 अक्टूबर को तबादला आदेश जारी हुआ था। नए चीफ जस्टिस मलिमथ का जन्म 25 मई 1962 को हुआ था। उन्होंने 28 जनवरी 1987 को कर्नाटक हाईकोर्ट में वकालत शुरू की। बतौर अधिवक्ता संवैधानिक, सिविल, आपराधिक, श्रम और सेवा मामलों में महारथ हासिल की। 18 फरवरी 2008 को कर्नाटक उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश और 17 फरवरी 2010 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए।

कर्नाटक सहित दो पहाड़ी राज्यों का अनुभव

मार्च 2020 में रवि विजयकुमार मलिमथ उत्तराखंड के उच्च न्यायालय के लिए स्थानांतरित कर दिए गए। 5 मार्च 2020 को उत्तराखंड के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का पद ग्रहण किया। 28 जुलाई 2020 को वे उत्तराखंड उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 07 फरवरी 2021 को उन्हें हिमाचल प्रदेश का चीफ जस्टिस का दायित्व संभाला था। अब एमपी के नए चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ ली है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password