MP Gwalior News: अनोखा ऑपरेशन! 9 साल की बच्ची बजाती रही पियानो, डॉक्टरों ने बेहोश किए बिना की ब्रेन सर्जरी

Girl Playing Piano During Brain Surgery in Gwalior: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डॉक्टरों ने बेहद अनोखे तरीके से एक बच्ची का ऑपरेशन किया है। हैरानी की बात ये है कि, ऑपरेशन के दौरान 9 साल की बच्ची पियानो बजाती रही और डॉक्टरों ने उसे बेहोश किए बिना ऑपरेशन किया। दरअसल बच्ची को ट्यूमर की समस्या थी, जिसके चलते उसे मिर्गी के दौरे पड़ते थे। समस्या बढ़ने पर डॉक्टरों ने बच्ची के ट्यूमर का ऑपरेशन किया।

ग्वालियर के बीआईएमआर अस्पताल (BIMR Hospital) के डॉक्टरों ने ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। सीनियर न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान ने बताया, सौम्या के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) से किया गया है। ऐसे में ऑपरेशन के दौरान मरीज के पूरे शरीर को सुन्न करने के बजाय, ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है। इस पूरे ऑपरेशन की फोटोग्राफी और वीडियो ग्राफी भी की गई है।

बानमोर निवासी 9 साल की सौम्या ने भी ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के दौरान साहस दिखाया। ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही सौम्या सर्जरी के दौरान पियानो बजाती रही और डॉक्टरों ने उसके सिर का ऑपरेशन कर ट्यूमर को सफलतापूर्वक बाहर निकाल दिया। कमाल की बात ये है कि उसे थोड़ा भी दर्द का अहसास नहीं हुआ।

डॉक्टरों का कहना है, बच्ची की उम्र कम होने के कारण ओपन सर्जरी करना जोखिम भरा था। परिजन भी इस बात से चिंतित थे। सीनियर न्यूरोसर्जन डॉक्चर अभिषेक चौहान ने बताया, अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति में मरीज को बेहोश करने के बजाय केवल ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है।

उन्होंने बताया, ऑपरेशन के वक्त भी डॉक्टर बच्ची से बात करते रहे और उससे पियानो बजाने को कहा। इस तरह ट्यूमर को ब्रेन को क्षति पहुचांए बिना निकाल दिया गया। बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है, जल्द ही उसे डिस्चार्ज किया जाएगा।

 

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password