Male Harassment In MP: पति प्रताड़ित प्रदेश की तरफ अग्रसर मप्र! इंदौर नंबर-1 पर, 122 पतियों को आत्महत्या से बचाया

भोपाल। पति की प्रताड़ना से परेशान महिलाओं की शिकायतों की खबरें तो आपने खूब सुनी होंगी। लेकिन मप्र में अब पति अपनी पत्नियों से परेशान होकर खुदकुशी की कगार पर पहुंच रहे हैं। इस मामले में मप्र एक उभरता हुआ राज्य सामने आया है। यहां पत्नी से परेशान होकर पति आत्महत्या को मजबूर हैं। इसकी जानकारी भाई वेलफेयर सोसायटी के ताजा आंकड़ों से मिली है। इस संस्था के पास अब पति गुहार लगा रहे हैं- मुझे मेरी पत्नी से बचाओ। भाई वेलफेयर सोसायटी ने प्रदेशभर से 22 महीनों में करीब 125 पतियों को आत्महत्या से बचाया है। दरअसल इस संस्था द्वारा अपनी पत्नी से परेशान पतियों की काउंसलिंग की गई। संस्था द्वारा जारी नंबर पर लगातार पतियों की शिकायतें आ रही थी। संस्था के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2020 से लेकर अक्टूबर-2021 तक 22 महीनों में इस नंबर पर भोपाल से 8,864 पुरुषों ने कॉल कर पत्नी प्रताड़ना की दास्तां सुनाई।

इसी अवधि में भोपाल के करीब 32 पुरुषों को काउंसलिंग करके खुदकुशी करने से रोका गया। बता दें कि भाई वेलफेयर सोसायटी पुरुष प्रताड़ना के लिए काम करती है। इसको लेकर संस्था ने एक नंबर भी जारी किया है। पुरुष संस्था के 8882498498 नंबर पर लगातार शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। इस नंबर पर कई पुरुषों ने अपनी पत्नी को लेकर शिकायत दर्ज कराई है कि पत्नी झगड़ालू है और हर मामले को गलत तूल देती है। प्रदेश में पुरुष आत्महत्या के आंकड़ों के अनुसार साल 2020- 21 में जहां 9663 पुरुषों ने आत्महत्या की है। वहीं, महिलाओं का आंकड़ा 4,915 है। पुरुष आत्महत्या के मामले में भोपाल 5वें और इंदौर पहले पायदान पर है।

कई पुरुषों की हुई काउंसलिंग…
बता दें कि इस संस्था के पास हजारों शिकायतें आईं हैं। इन शिकायतों में पुरुष अपनी पत्नी से परेशान होकर शिकायत दर्ज करा रहे हैं। इसमें कई पुरुष तो पत्नी से परेशान होकर आत्महत्या के कगार पर पहुंच गए हैं। 22 महीने में करीब 8,864 पुरुषों ने अकेले भोपाल में शिकायत दर्ज कराई है। इनमें से करीब 32 पुरुष आत्महत्या की कगार पर पहुंच गए थे। संस्था द्वारा इनकी काउंसलिंग करके उन्हें आत्महत्या से बचाया गया है। कई मामलों में सामने आया है कि पुरुषों का दहेज के झूठे केस में फंसना, शादी के बाद पत्नी का किसी से अफेयर, भरण पोषण के लिए राशि देना परेशानी की एक बड़ी वजह बनता जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password