MP News : इन दस्तावेजों के लिए नहीं लगाना होंगे दफ्तर के चक्कर, स्पीड पोस्ट से घर आएंगे आय, मृत्यु, जाति प्रमाण पत्र

online certificate of birth ana death

भोपाल। अब आपको मृत्यु, आय और जाति प्रमाण—पत्र के लिए बार—बार दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब केवल एक आवेदन पर यह प्रमाण—पत्र आपके घर आ सकेंगे। जी हां सरकार द्वारा अगले सप्ताह से इसके लिए नई सुविधा शुरू करने जा रही है। जिसके लिए आपको सिर्फ 20 रुपए का अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा।
अभी केवल नगर—निगम क्षेत्र में यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए तय की गई अधिकतम समय सीमा यानि 7 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट के ​जरिए ये जरूरी कागजात आपके घर होंगे।

ऐसा करना होगा आनलाइन आवेदन
लोक सेवा प्रबंधन की वेबसाइट mpedistrict.gov.in से भी आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर जाकर आपको आधार नंबर से लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी के सत्यापित होने के बाद आपको फॉर्म भरने के लिए लिंक ओपन हो जाएगी।

ऑफलाइन भी किया जा सकता है आवेदन
ऑनलाइन व्यवस्था तो केवल वैकल्पिक तौर पर प्रारंभ की जा रही है। इसके लिए आप लोक सेवा केंद्र पर भी जाकर कर आफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए उपरोक्त प्रमाण—पत्रों के अलावा 24 भागों की 400 से ज्यादा सेवाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है। सभी तरह के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की जा रही है।

एक महीने में मिलेगा जाति प्रमाण—पत्र 
अगर आपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है तो इसके लिए आपको 1 महीने का इंतजार करना पड़ेगा। इसके लिए 1 महीने की समय सीमा निर्धारित की गई है। लोक सेवा गारंटी योजना के तहत कुल 446 सेवाएं दी गई हैं। जिसके अंतर्गत प्रमाण पत्र, खसरा, खतौनी, नक्शा आदि सभी को शामिल किया गया है।

स्पीड पोस्ट के लिए देना होंगे 20 रुपए ज्यादा
निर्धारित शुल्क के अलावा आपको मात्र 20 स्पीड पोस्ट के लिए अतिरिक्त चुकाना होगा। इसके बाद कोई फीस नहीं लगेगी। प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शासन द्वारा जो शुल्क निर्धारित किया गया है बस वहीं देना होगा।

ऑनलाइन सुविधा से परेशानी होगी दूर
लोक सेवा प्रबंधन की मानें विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए केंद्र में प्रतिदिन करीब एक हजार आवेदन आ रहे हैं। जिनमें से अधिकतर आवेदन मूलनिवासी, जाति ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए किए जा रहे हैं। आवेदन में कभी न कभी कोई न कोई दस्तावेज छूट जाने पर बार—बार सेवा केंद्र के चक्कर लगाने पड़ते हैं। जिससे लोगों को परेशानी होती है। अब यह परेशानी दूर होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password