MP News: सिवनी में पानी के लिए तरस रहे किसान, कलेक्टर से की शिकायत

MP News: सिवनी में पानी के लिए तरस रहे किसान, नहर भी धंसी, कलेक्टर से की शिकायत

mp-news
Share This

MP News: सिवनी में किसानों को पेंच परियोजना का लाभ नहीं मिल रहा है। नहर में पानी नहीं होने से दो दर्जन से ज्यादा गांवों के किसानों की फसलें सूखने के कगार पर हैं।

कलेक्टर से सिंचाई के लिए मांगा पानी

किसानों का आरोप है कि पेंच नगर निर्माण में तकनीकी अधिकारियों और ठेकेदारों ने लापरवाही की है। जिसकी वजह से हर साल नहर फूट जाती है और इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

घटिया निर्माण की वजह से लोनिया गांव के पास नहर धंस गई है। जब अधिकारियों ने सुनवाई नहीं की तब किसानों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर सिंचाई के लिए पानी मांगा है। किसानों ने सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

24 से अधिक गांवों में पानी की किल्लत

पेंच व्यपवर्तन योजना के तहत सिंचाई के लिए सिवनी में बनाई गई पेंच नहर के पानी के लिए किसान तरस रहे हैं। लोनिया, तिघरा, ढेंहकी, पुसेरा, सिमरिया सहित दो दर्जन से अधिक गांव के किसान 15 दिनों से सिंचाई के लिए अधिकारियों से पानी की डिमांड करते चले आ रहे हैं, लेकिन अधिकारियों ने अब तक नहर नही छोड़ी है किसानों की फसल सूखने की कगार में आने लगी है।

आंदोलन की दी चेतावनी

वहीं लोनिया गांव के पास की नहर घटिया निर्माणकार्य की वजह से धस गई है। जमीनी स्तर पर नहर के आसपास ऐसा लग रहा है जैसे कि भूकंप से जमीन फट गई हो।

इस मामले को लेकर किसानों कलेक्टर को शिकायत की है। किसानों ने नहर को दुरुस्त कर एक-दो दिन में पानी नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें: 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password