MP News :अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की सामाजिक समरसता रथयात्रा पहुंची शाजापुर

MP News :अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की सामाजिक समरसता रथयात्रा पहुंची शाजापुर

शाजापुर से आदित्य शर्मा की रिपोर्ट

मध्यप्रदेश। शाजापुर में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा आर्थिक आधार पर आरक्षण और सामाजिक समरसता को लाने के लिए 9 अगस्त से 7 अक्टूबर तक निकाली जा रही तीसरी रथ यात्रा नगर में पहुंची। अ.भा.क्षत्रीय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि देश में आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू हो और हर वर्ग, हर जाति में जो गरीब है, उसे इसका लाभ मिले। तभी देश में सामाजिक समरसता आएगी। देश को एकजुट रखना और देश में भाईचारा कायम रहे, इसके लिए सामाजिक समरसता जरूरी है इसी उद्धेश्य को लेकर यह यात्रा निकाली जा रही है।

तंवर ने बताया कि 9 अगस्त से यह तीसरी रथ यात्रा है, जो देश के विभिन्न राज्यों से होती हुई 7 अक्टूबर को दिल्ली में सम्पन्न होगी। इसके पहले दो रथ यात्रा निकाली गई थी उसी का परिणाम है कि सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिला है। तंवर ने कहा कि सामाजिक समानता लाने के लिए जातिगत भेदभाव कोसमाप्त कर परस्पर प्रेम, सौहाद्र्र बढ़ाने के लिए सभी वर्ग में एकता स्थापित करने के लिए शांतिपूर्ण समन्वय सर्वहित होना जरूरी है।

उन्हाैने बताया कि महापुरुषों के इतिहास से छेड़छाड़ पर रोक लगना चाहिए, क्योंकि महापुरुष किसी जाति के नहीं देश के महापुरुष हैं। क्षत्रियों के महापुरुष के इतिहास पर अन्य जाति जो छेड़छाड़ कर अपना बता रही है, उसे तुरंत रोका जाए. अभा क्षत्रिय महासभा द्वारा सन 1980 से आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की जा रही है. 2010 और 2011 दो बार आर्थिक आरक्षण को लेकर 8 महीने की 70 हजार किमी तक की रथ यात्रा निकाली गई है। यही कारण है कि 2017 में रथ यात्रा के बाद केंद्र सरकार ने संविधान में संशोधन कर 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रामवीरसिंह सिकरवार ने बताया कि जातिगत आरक्षण गरीब को और गरीब बना रहा है। महासभा ने आह्वान किया है कि अजा,अजजा वर्ग में जो गरीब है, उसे आरक्षण का लाभ मिले, लेकिन जो लोग आरक्षण का लाभ ले चुके हैं, उनका आरक्षण समाप्त किया जाए जिससे गरीबों का उत्थान तभी होगा, जब जातिगत आरक्षण की बजाय आर्थिक आरक्षण लागू किया जाए। सिकरवार ने बताया कि जातिगत आरक्षण से अजा, अजजा वर्ग भी गरीब होता जा रहा है और इसका लाभ उन्हें मिल रहा है, जो आरक्षण ले चुके हैं।कहा कि सामाजिक समरसता देश के भाईचारे के लिए जरूरी है. देश में सामाजिक समरसता आएगी, तो देश उन्नति करेगा. हिंदू-मुस्लिम, अजा, अजजा वर्ग जो भी गरीब है, उसे आरक्षण का लाभ मिले और आर्थिक आरक्षण देश में तरक्की का विकल्प है।

इस दौरान महासभा के पदाधिकारीयों ने अ.भा.क्षत्रीय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर के नेतृत्व में स्थानीय कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुँच कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी कलेक्टर को सौपा। इस अवसर पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ-साथ अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के स्थानीय कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password