एमपी में लू को लेकर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एडवाजरी जारी

MP News: एमपी में लू को लेकर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एडवाजरी जारी, स्कूलों को ठंडा रखने के निर्देश

Share This

भोपाल। MP News एमपी में बदलते मौसम के साथ अब लू का प्रकोप भी धीरे—धीरे बढ़ रहा है। MP News  इसे लेकर अब प्रशासन ने भी कमर कस ली है। जिसके साथ अब राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एडवाजरी जारी कर दी है। जिसमें खासतौर पर स्कूलों में ठंडक बनाए रखने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी​ किए गए हैं। ताकि बच्चे बीमार न हों।

सीएम ने बैठक में दिए निर्देश — MP News 
मौसम में भले ही बदलाव हो रहा है लेकिन ये बिगड़ता मौसम अब लोगों को बीमार करने लगा है। इसे लेकर सीएम ने निर्देश जारी कर दिए हैं। जी हां हर साल की तर्ज पर एडवाइजरी जारी कर दी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बीते सालों में अप्रैल माह में तापमान के आंकड़ों के मद्देनजर विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है। उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का निर्देश दिया है।

लू को लेकर अलर्ट मोड पर सरकार — MP News 
सीएम शिवराज ने इसे  लेकर अलर्ट जारी ​कर दिया है। एडवाइजरी में इसे लेकर लू की आशंका के चलते आधा दर्जन विभागों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश भी दे दिए ​हैं। तो वहीं हर विभाग को नोडल अधिकारी को जिम्मेदारी देने की बात भी कही गई है।

इन विभागों के लिए रखना होगा ध्यान — MP News 
आपको बता दें जारी एडवाइजरी में स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, वन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, पुलिस और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को कार्यों का विभाजन कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग को सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी MP News Health Dept
वैसे तो विभाग द्वारा ये एडवाइजरी कई विभागों को जारी की गई है लेकिन इसमें स्वास्थ्य विभाग को लू लगने के उपचार के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश विशेष रूप से दिए गए हैं। उन्हें उपचार के लिए हर सरकारी अस्पताल में आवश्यक दवाएं, सार्वजनिक स्थानों पर दोपहर में एंबुलेंस की तैनाती, उपचार के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करने संबंधित निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर अलग वार्ड के साथ अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती का भी निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को लू से बचाव के लिए उपचार और उपायों के प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया गया है।

मजदूरों के कार्य समय में बदलाव को लेकर भी निर्देश —
आपको बता दें इस एडवायजरी में पंचायतों में प्राथमिक उपचार सामग्री रखने और मनरेगा सहित अन्य विकास कार्यों में लगे मजदूर वर्ग के कार्य समय में परिवर्तन संबंधित निर्देश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को दिए गए हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password