MP New Governor Oath: मप्र के नए राज्यपाल बने मंगूभाई पटेल, मुख्य न्यायधीश ने दिलाई शपथ

भोपाल। मप्र के नए राज्यपाल बनाए गए मंगूभाई छगनभाई (Mangubhai Patel) पटेल ने गुरुवार को अपने पद की शपथ ले ली है। गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे प्रदेश के 23वें राज्यपाल (MP New Governor) बनाए हए पटेल का शपथ गृहण समारोह आयोजित (Mangubhai Chaganbhai Patel Oath) किया गया। इस कार्यक्रम में मप्र हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश ने नए राज्यपाल को अपने पद की शपथ दिलाई है। बुधवार को नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल भोपाल पहुंचे थे। यहां पहुंचते ही प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शॉल श्रीफल से स्वागत किया। आज मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक नवनियुक्त राज्यपाल मंगूभाई पटेल को शपथ दिलाई है।

बता दें कि भोपाल पहुंचते ही नए राज्यपाल का एयपोर्ट पर भी जमकर स्वागत हुआ। सीएम शिवराज सिंह खुद एयरपोर्ट पहुंचे। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी तैयारियां की थीं। समारोह का ऑनलाइन प्रसारण भी किया गया। साथ ही जनसंपर्क विभाग के फेसबुक पेज पर भी यह समारोह सीधा प्रसारित किया गया है। वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए समारोह में प्रत्यक्ष उपस्थिति सीमित रही। बता दें कि हाल ही में 8 राज्यों के नए राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। मप्र का राज्यपाल गुजरात के कद्दावर नेता मंगूभाई पटेल को बनाया गया है।

कौन हैं मंगूभाई पटेल…
मप्र के नए राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल (Mangubhai Chaganbhai Patel) बनाए गए हैं। मंगलवार को यह सूची जारी कर दी गई थी। अभी तक मप्र की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) संभाल रहीं थीं। आनंदीबेन के पास उप्र के साथ मप्र के राज्यपाल का भी प्रभार था। अब मप्र के नए राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल बनाए गए हैं। यह तीसरी बार है जब गुजरात के नेता को मप्र का राज्यपाल बनाया गया है। 77 साल के छगनभाई पटेल मप्र की राजनीति के लिए भले ही नया नाम हों लेकिन वह गुजरात के दिग्गज नेताओं में से एक हैं। आजाद भारत से पहले साल 1944 में जन्मे छगनभाई पटेल गुजरात विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पटेल साल 2014 में यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

साथ ही गुजरात के नवसारी जिले के विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। साल 2013 में पटेल को बहुमत से गुजरात विधानसभा का डिप्टी स्पीकर भी चुना गया था। गुजरात के नवसारी जिले से गांडेवी विधानसभा सीट उनका गृहक्षेत्र मानी जाती है। पटेल गुजरात सरकार में वन और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। छगनभाई पटेल को गुजरात की राजनीति में एक कद्दावर नेता के रूप में जाना जाता है। गुजरात में भाजपा संगठन को मजबूत करने वाले प्रमुख नेताओं में भी पटेल का नाम टॉप सूची में आता है। बता दें कि मप्र के राज्यपाल बनने वाले छगनभाई पटेल गुजरात के तीसरे नेता हैं। इससे पहले गुजरात की आनंदीबेन पटेल और वजुभाई वाला भी मप्र के राज्यपाल के पद संभाल चुके हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password