MP Nagriya Nikay Chunav : आचार संहिता की चर्चाएं शुरू, इस माह में ​चुनाव की संभावना

MP Nagriya Nikay Chunav

भोपाल। नगरीय निकाय चुनाव MP Nagriya Nikay Chunav को लेकर एक बार फिर चर्चाएं शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि मार्च शुरुआत में ही आचार संहिता लग सकती है। उम्मीद लगाए जा रही है कि अप्रैल के बीच में निकाय चुनाव हो सकते हैं। माना जा रहा है, 3 मार्च से आचार संहिता लग सकती है। ऐसे अफसरों को संदेश दिया जा चुका है कि रुके कामों और जिनका उद्घाटन करना है, जल्दी से तैयारी कर लें। कोरोना के कारण नगर निगम चुनाव में पहले ही एक साल की देरी हो गई है। ऐसे में 45 दिनों में चुनाव का नियम है, इसलिए अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चुनाव होने की संभावना है।

वर्तमान परिस्थितियों में संभव नहीं

गौरतलब है कि 26 दिसबंर 2020 को राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कहा था कि नगरीय निकाय चुनाव और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पर अब 20 फरवरी के बाद चुनावों पर निर्णय लिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने परिस्थितियों का आकलन करने के बाद यह पाया कहा था कि कोविड.19 के संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को देखते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना वर्तमान परिस्थितियों में संभव नहीं है।

2021 के बाद कराए जाने की बात कही थी
इसलिए संविधान के अनुच्छेद 243-K एवं 243-Z A में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के दिसंबर -2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराए जाने की बात कही थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password