MP Nagariya Nikay Election 2020 : कांग्रेस बोली, निकाय चुनाव में EVM से VVPAT भी जोड़ा जाए, आयुक्त ने कहा करेंगे विचार

MP Nagariya Nikay Election 2020

भोपाल। मध्य प्रदेश में भले ही नगरीय निकाय चुनाव MP Nagariya Nikay Election 2020 की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है,लेकिन उसके पहले ही राजनीतिक पार्टियों द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है।

चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग से मांग की है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट (वोटर वेयरीफायवल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन जोड़ी जाए भी जोड़ी जाए ताकि मतदान की निष्पक्षता बरकरार रह सके।

नगरीय निकाय चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से कराए जाएंगे। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह से प्रदेश कांग्रेस के चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने मांग की है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट (वोटर वेयरीफायवल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन जोड़ी जाए जोड़ी जाए। प्रभारी जेपी धनोपिया ने बताया कि 14 जनवरी 2020 को कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग को ज्ञापन देकर मत पत्र के माध्यम से मतदान कराने की मांग की थी। चुनाव आयोग ने 21 दिसंबर को अधिसूचना जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि नगरीय निकाय चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी ने आयोग से मांग की है कि निकाय चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट मशीन को अनिवार्य रूप से संलग्न किया जाए। वीवीपैट के माध्यम से मतदाता यह जान सकता है कि उसने जिस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है उसका मत उसे ही मिला है या नहीं। विधानसभा और लोकसभा चुनाव में इसी पद्धति से चुनाव कराए जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password