तूफान बिपरजॉय का असर, मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री!

MP Monsoon: तूफान बिपरजॉय का असर, मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री!

Cyclone-Biparjoy-effect-in-mp-mp-weather-yellow-alert
Share This

भोपाल। MP Monsoon: गुजरात में भारी तबाही मचाने के बाद तूफान बिपरजॉय की राजस्थान में एंट्री हो चुकी है। जिसके बाद मौसम विभाग (IMD) ने इस बात की संभवना भी जताई है कि इसके असर के चलते राजस्थान से सटे उत्तरी मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश हो सकती है।

जिसके चलते मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री के असार हैं। मौसम विभाग ने 19 जून से ग्वालियर चंबल संभाग में तीन दिन तक भारी बारिश की अशंका जताई है। मौसम विभाग ने लू, गरज—चमक के साथ तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

दो दिन बाद उत्तरी मध्य प्रदेश (MP Monsoon) के कुछ जिलों में इस तूफान के कारण भारी बारिश की संभावना है। भोपाल, धार, भिंड, सीहोर, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, नीचम, मंदसौर, इंदौर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, रतलाम, टीकमगढ़, दमोह छतरपुर इन जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना भोपाल मौसम केंद्र ने जताई है।

इन जिलोंं गरज-चमक की संभावना 

भोपाल, धार, भिंड, सीहोर, अलीराजपुर,झाबुआ, बड़वानी, नीचम, मंदसौर में गरज-चमक की संभावना है। इन जिलों के लिए मौसम केंद्र ने यलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों की रातें होंगी गर्म

निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़, उमरिया इन जिलों में रातें गर्म रहेंगी। यानि यहां रात का तापामन बढ़ने की संभावना है।

इन शहरों में लू चलने की संभावना

भोपाल जबलपुर निवाड़ी टीकमगढ़ बालाघाट सिवनी रतलाम इन जिलों में चलने की संभावना है।

बीते 24 घंटे का मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान (MP Monsoon) प्रदेश के जबलपुर एवं भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। शेष संभाग में मौसम शुष्क रहा। रतलाम में लू का प्रभाव देखने को मिला। दमोह, टीकमगढ़, उमरिया में गर्म रातें दर्ज की गईं। अधिकतम तापमान की बात करें, तो सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक तापमान दर्ज किया गया। (mp weather) तो वहीं ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य और शेष संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज हुआ। टीकमगढ़ जिला प्रदेश का ऐसा जिला रहा, जहां सर्वाधिक तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password