MP Local Body Elections: EVM का बटन दबाने के लिए पहनना होगा ग्लव्स, राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार से मांगे करीब 20 करोड़ अतिरक्त

MP Local Body Elections: मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों होने हैं और इसकी तारीखों पर अंतिम दौर का मंथन किया जा रहा है। फिलहाल कोरोना की स्थिति को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग सरकार से फीडबैक लिया जा रहा है। संक्रमण से बचाव को देखते हुए सभी उपायों को अपनाया जाएगा और चुनावों को करवाया जाएगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नगरीय निकाय चुनाव में हर वोटर को EVM का बटन दबाने के लिए एक हाथ में ग्लव्स पहनना होगा।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का अपनाते हुए एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची से चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए मतदाता सूची, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, मतदान केंद्र, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय सहित अन्य इंतजाम आयोग ने कर लिए हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी। जिसके चलते राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार से करीब 20 करोड़ रु. अतिरक्त मांगे हैं। अनुपूरक बजट में इसका प्रावधान होगा। आयोग के पास पहले से ही लगभग 140 करोड़ रुपए का बजट है। सूत्रों के अनुसार वोटरों के साथ मतदान दल के सदस्यों की सुरक्षा के लिए यह राशि खर्च होगी। इसमें मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर जैसी चीजों की व्यवस्था की जाएगी।

344 निकायों में चुनाव की तैयारी है। इसमें कुल 19784 मतदान केंद्र और लगभग 1.52 करोड़ मतदाता हैं। एक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी व दो सुरक्षा कर्मियों सहित आठ लोगों का दल होगा। मतगणना में लगने वाले कर्मचारियों के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।

कोरोना की दृष्टि से ऐसी होगी चुनाव की तैयारियां-

– हर पोलिंग बूथ पर थर्मल स्क्रीनिंग गन होना अनिवार्य होगा।
– हर वोटर को एक ग्लव्स दिया जाएगा, जिसे पहनने के बाद ही वह EVM से वोटिंग का बटन दवाएगा।
– हर मतदान केंद्र पर 500 मिलीलीटर सेनेटाइजर की तीन बोतलें और वोटरों की कुल संख्या के 10% मास्क रखे जाएंगे।
– हर मतदान केंद्र पर साबुन व पानी की व्यवस्था रहेगी।
– covid-19 पॉजिटिव व संदिग्ध से PPE किट में वोटिंग कराने के लिए अलग व्यवस्था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password