MP Jahrili sharab: अवैध शराब के कारोबारियों पर शिवराज सरकार सख्त, आजीवन कारावास के साथ मिल सकता है मृत्युदंड

भोपाल। प्रदेश में जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों के आंकड़े ने शिवराज सरकार की नींद उड़ा रखी है। कई बार जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत के बाद हाल ही में मंदसौर और इंदौर में भी जहलीरी शराब पीने से मौत हो गई थी। इसके बाद से लगातार प्रदेश में शराब को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। लगाता अब शिवराज सरकार अवैध शराब को लेकर सख्त हो गई है। सीएम शिवराज सिंह ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में इस विषय पर चर्चा की है। इस बैठक में आबकारी संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी गई है। इस विधेयक में अवैध शराब बेचने वालों को आजीवन कारावास और मृत्युदंड जैसे प्रावधान किए गए हैं।

इस विधेयक की जानकारी देते हुए प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि इस नए संशोधन में हेरिटेज मदिरा नाम की नई श्रंखला जोड़ी गई है। इसके तहत अवैध शराब बनाने वालों के खिलाफ आजीवन कारावास या फिर मृत्युदंड भी दिया जा सकता है। इसके साथ ही अलग-अलग श्रेणियों में दोषी पाए जाने पर अलग-अलग सजा देने का निर्धारण किया गया है। इसके साथ शराब पकड़ने गए आबकारी विभाग के अमले पर भी हमला करने वालों को बिना वारंट के गिरफ्तार किया जा सकेगा। बता दें कि प्रदेश में जहरीली शराब पीने के बाद कुछ लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद से हड़कंप मचा है। लगातार मामले में जांच की जा रही है।

हाल ही में हुई मौतें
मंदसौर और इंदौर में जहरीली शराब पीने से मौत के बाद आबकारी विभाग भी नींद से जाग गया है। आबकारी पुलिस ने प्रदेश के रतलाम जिले में अवैध शराब पर धरपकड़ की है। यहां आबकारी विभाग ने शराब बनाने के ठिकानों पर छापा मारा है। रतलाम में आबकारी विभाग की टीम ने एक जहरीली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पर छापामार कार्रावाई की है। यहां पुलिस ने लाखों रुपए की अवैध शराब जब्त कर ली है। मामला रतलाम जिले के सोहनगढ़ गांव का है।

यहां मुखबिरों द्वारा अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री की जानकारी मिली थी। इसके बाद पुलिस ने योजना बनाकर छापामार कार्रावाई की है। पुलिस ने यहां छापा मारकर मौके से 3 आरोपियों, मोइन, सुरेश और प्रभुलाल को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं 6 आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए। पुलिस ने फैक्ट्री से 15 लाख रुपए की अवैध शराब भी जब्त की है। इसके साथ ही पुलिस ने दो वाहन भी जब्त कर लिए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password