MP: जबलपुर की बेटी रुबीना ने रचा इतिहास, पैरा शूटिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड किया अपने नाम

Rubina Francis

भोपाल। जबलपुर की बेटी रूबिना फ्रांसिस ने पेरू (लीमा) में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप निशानेबाजी स्पर्धा में इतिहास रच दिया है। 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में 238.1 अंकों के साथ रूबिना ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता है। इसके साथ ही उन्होंने पैरा ओलंपिक के लिए कोटा स्थान भी हासिल कर लिया है। रूबिना फ्रांसिस से पहले तुर्की के अयसेगुल पेहलीवनलर 237.1 अंक से साथ पहले नंबर पर थे। अयसेगुल ने यह कीर्तिमान वर्ष 2017 में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप में बनाया था।

मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं रूबिना

रूबिना एक मध्यवर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता मैकेनिक हैं जबकि मां एक नर्सिंग होम में काम करती हैं। रूबिना के इस कीर्तिमान पर उनके पिता साईमन ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है। उसने देश का गौरव बढ़ाया है। ईश्वर सबको ऐसी बेटी दे। गौरतलब है कि रूबिना वर्ष 2017 से मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में ट्रेनिंग ले रही हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पैरा स्पर्धाओं में देश को दो गोल्ड और एक ब्राउन्स मेडल दिलाया है।

सीएम शिवराज ने दी बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधान देते हुए लिखा, एमपी शूटिंग अकादमी की पैरा निशानेबाज रुबीना फ्रांसिस को लीमा विश्व कप में पी2-महिला 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतने और भारत के लिए पैरालंपिक खेलों कोटा हासिल करने के लिए हार्दिक बधाई। आपने हमें गौरवान्वित किया है! भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।

रूबिना के नाम कई रिकॉर्ड

रूबिना कई बार देश का मान बढ़ा चुकी हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने बैंकाक में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल टीम वर्ग में जुनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देश को गोल्ड मेडल दिलाया था। इसके बाद 2019 में क्रोएशिया में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स विश्व कप में देश को कांस्य पदक दिलाया था। राष्ट्रीय स्तर पर अब तक रूबिना 10 स्वर्ण और दो रजत पदक जीत चुकी हैं।

दो और खिलड़ियों को ओलंपिक कोटा

रूबिना के अलावा मप्र राज्य शूटिंग अकादमी से दो और खिलाड़ियों ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव को भी ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है। ऐश्वर्य ओलंपिक के लिए रवाना भी हो गए हैं तो वहीं चिंकी यादव वेटिंग में हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password