A Suitable Boy के इस सीन को लेकर बवाल, गृहमंत्री बोले- मुझे कुछ भी सूटेबल नहीं लगा, जांच के आदेश

A Suitable Boy के इस सीन को लेकर बवाल, गृहमंत्री बोले- मुझे कुछ भी सूटेबल नहीं लगा, सरकार ने की बड़ी कार्यवाई

dr narottam mishra

भोपाल। फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ A Suitable Boy के खिलाफ अब कई लोग आवाज उठाने लगे हैं। लोगों का आरोप है कि ये वेब सीरीज लव जेहाद को बढ़ावा दे रही है और हिंदू धर्म के साथ ही हिंदू रीति- रिवाज को आहत कर रही है। लोगों ने सीरीज में अश्लील सीन होने का भी आरोप लगाया हैं। इस सीरीज के आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर गौरव तिवारी नाम के शख्स ने रीवा में FIR दर्ज कराई है।

 

भावनाएं आहत होने पर कार्रवाई की जाएगी
वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की अधिकारियों के साथ बैठक के बाद फैसला लिया गया कि धर्म विशेष की भावनाएं आहत होने पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज में ईशान खट्टर और तब्बू के बीच रोमांस दिखाया गया है। ईशान इस वेब सीरीज में मान कपूर का किरदार निभा रहे हैं, जबकि तब्बू सईदा बाई के रोल में हैं। ये सीरीज विक्रम सेठ के उपन्यास ‘ए सूटेबल बॉय’ पर आधारित है।

ये बोले गृहमंत्री
‘ए सूटेबल बॉय’ के बारे में बोलते हुए नरोत्तम ने कहा कि हम वेब सीरीज पर लगातार नजर रखे हैं। हमारे मंदिरों के अंदर कोई भी चुम्बन का दृश्य फिल्माया जाए, वह अच्छा नहीं है। जो चीज टाली जा सकती है, उसे क्यों नहीं टाल रहे। मैं इसे अच्छा नहीं मानता। ये गलत है। ये जहां भी होता है, वहां पर गलत है। विधि विभाग और गृह विभाग की आज बैठक बुलाई है। उस पर हम कानूनी रूप से क्या कर सकते हैं, इस विषय पर विचार होगा।

Netflix के अधिकारियों पर दर्ज हुई एफआईआर
Netflix पर चल रही वेब सीरीज़ A SUITABLE BOY में धर्मिक स्थल प्रांगण में आपत्तिजनक दृश्य दर्शाए जाने के विरोध में मध्यप्रदेश सरकार ने की बड़ी कार्यवाई की हैै। दो अधिकारी मोनिका शेरगिल एवं अंबिका खुराना पर अपराध पंजीबद्ध किया गया है। रीवा के सिविल लाइंस थाने में धारा 295 ए(धार्मिक भावनाओं को जानबूझ कर ठेस पहुचाने के तहत मामला दर्ज किया गया।

OTT प्लेटफॉर्म को लेकर अब सवाल उठ रहे
देश में OTT प्लेटफॉर्म को लेकर अब सवाल उठ रहे हैं। मामले को हवा फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ ने दी। इस वेबसीरीज के कई सीन्स को लेकर बवाल कट रहा है। लोगों का आरोप है कि वेब सीरीज लव जेहाद को बढ़ावा दे रही है। हिंदू रीति-रिवाज को भी आहत किया जा रहा है। रीवा में गौरव तिवारी नाम के शख्स ने तो FIR तक दर्ज करा दी। मामले में वहीं मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कार्रवाई की बात कही।

आपत्ति दर्ज करवाई गई
वेबसीरिज का ये वो सीन है जिसपर आपत्ति दर्ज करवाई गई है। महेश्वर के मंदिर में फिल्माए गए इस सीन को लेकर बीजेपी नेता गौरव तिवारी ने सवाल उठाए कि एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगन में गलत सीन फिल्माए गए। वेबसीरिज की पटकथा के मुताबिक मुस्लिम युवक और हिंदू महिला के बीच प्रेम प्रसंग है। गौरव तिवारी ने ये भी सवाल पूछा कि क्या यही क्रिएटिव फ्रीडम है। तिवारी ने लव जेहाद को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया।

नेटफिल्क्स का बहिष्कार किया जाए
ये वेबसीरिज विक्रम सेठ की लिखी किताब पर आधारित है और नेटफ्लिक्स ने इसे बनाया है।इस वेबसीरिज में सामने आए सीन के बाद मुहिम ये भी छेड़ी गई है कि नेटफिल्क्स का बहिष्कार किया जाए। आपको बता दे कि लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेफॉर्म का इस्तेमाल बढ़ा है और इस पर रोजाना नई वेबसीरीज आ रही है। मगर इन वेबसीरिज में दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर आपत्ति उठती रही है और इस मामले ने एक बार पर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर बहस छिड़ गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password