MP Heavy Rain Alert 25 July 21: जारी रहेगा भारी बारिश का सिलसिला, प्रदेश में कहां कितनी हुई बरसात, देखें लिस्ट



MP Heavy Rain Alert 25 July 21: जारी रहेगा भारी बारिश का सिलसिला, उफान पर हैं कई नदियां

 

भोपाल। प्रदेश में एक बार फिर बारिश का MP Heavy Rain Alert 25 July 21 दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने एमपी के 27 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट Monsoon in MP जारी किया है। वहीं अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। उधर बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है।

 

बारिश का सिलसिला बना रहेगा
मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक अभी दो-तीन दिन तक रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला बना रहेगा। इसी क्रम में शनिवार-रविवार को सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। इस दौरान भोपाल, होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।

इन 27 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर बताया कि रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर ,नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर, अशोकनगर और शिवपुरी में बारिश होगी।

कहां कितनी बारिश हुई ?
भोपाल में 5.8 मिमी, इंदौर में 0.6 मिमी
ग्वालियर में 0.4 मिमी, खंडवा में 62.0 मिमी
धार में 38.0 मिमी, दमोह में 33.0 मिमी
खरगौन में 22.0 मिमी, सागर में 20.0 मिमी
गुना में 20.0, उमरिया में 17.0 मिमी
रायसेन में 16.0. रायसेन में 15.0 मिमी
होशंगाबाद में 15.0, जबलपुर में 14.7 मिमी
पचमढ़ी में 13.0 मिमी, सतना में 10.0 मिमी
खजुराहो में 9.8 मिमी, मंडला में 9.0 मिमी
रतलाम में 6.0 मिमी, सीधी में 5.0 मिमी
सिवनी में 4.0, उज्जैन में 3.0 मिमी
रीवा में 2.0 मिमी, बैतूल में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई ।

टोटके शायद काम आ गए
कहा जा रहा है कि इंद्र देवता को मनाने के लिए प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में किए गए टोटके शायद काम आ गए हैं। भोपाल, इंदौर, मंदसौर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह दौर अगले 3-4 दिन तक जारी रहेगा।

आम जनता के चेहरे खिल गए
वहीं बारिश से किसानों और आम जनता के चेहरे खिल गए हैं। किसान बारिश के बाद फसलों की बोवनी कर सकेंगे। यह बारिश सूखती फसलों के लिए जीवनदायिनी बनकर बरस रही है। बारिश होने से किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है साथ ही तापमान में आई गिरावट से आम लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password