इस बार क्यों लेट आएंगे पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती के नतीजे, जानें कारण

MP Election News: इस बार क्यों लेट आएंगे पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती के नतीजे, ये है बड़ा कारण

mp-elections-result-2023
Share This

MP Election News: 17 नवंबर को एमपी में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई। ईवीएम के अलावा इसमें सरकारी सर्विसेस के साथ-साथ दिव्यांग और वृद्धों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर से वोटिंग की व्यवस्था की गई थी। आपको बता दें बीते चुनाव की अपेक्षा इस बार करीब 64 हजार अधिक वोटिंग हुई है। जिसके चलते इस बार इनकी गिनती के नतीजे दो घंटे देरी से आने की बात कही जा रही है।

दरअसल, चुनाव परिणाम में देर होने की असली वजह इस साल पोस्टल बैलेट पेपरों की संख्या पहले से दोगुना होना है। वृद्ध और दिव्यांगों ने अपना मतदान बैलेट पेपर से दिया है और 2018 चुनाव  के मुकाबले इस साल 64 हजार से ज्यादा पोस्टल बैलेट हैं।

इसका मतलब है कि पिछले चुनाव के मुकाबले बुजुर्गों और दिव्यंगों के मतदान में वृद्धि हुई है। वहीं 72 हजार से ज्यादा सर्विस वोटरों के लिए बैलेट पेपर जारी किए गए हैं।  जिनकी गिनती करने में ज्यादा समय लगेगा।  ऐसे में चुनाव परिणाम 2 घंटे की देरी से आएंगे।

कौन जीतेगा MP का ‘चुनावी रण’

बता दें कि प्रदेश की जनता को अब नई सरकार बनने का इंतज़ार है। ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि इस बार ऊंट किस करवट बैठता है। दोनों मुख्य ही  पार्टियों के नेता अपनी -अपनी जीत की दावेदारी ठोंक रहें हैं, लेकिन चुनाव के परिणाम में कुछ घंटे लेट होने के कारण नतीजे के लिए अब थोड़ी देर और इंतज़ार करना पड़ेगा।

क्यों लेट आएंगे पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती के नतीजे

चुनाव परिणाम मे देरी होने की वजह साफ है। पिछले चुनाव के मुकाबले इस साल बैलेट पेपर से दो गुना मतदान हुआ है। जिससे  बैलेट पेपर की गिनती में समय ज्यादा लग सकता है। इस बार वृद्ध, दिव्यांगों के 64 हजार पोस्टल बैलेट हैं।

बता दें कि साल 2018 में मतपत्रों की संख्या 70 हजार थी और इस बार सर्विस वोटरों को 72 हजार मतपत्र जारी किया था। ज्यादा बैलेट पोस्टल होने की वजह से पोस्टल की गिनती इस बार अलग टेबल पर की जाएगी।

अधिकारियों ने ज्यादा मैन पॉवर की मांग भी की है ताकि बलेट पेपर की गिनती जल्द से जल्द की जा सकें।

महानगरों में भी लेट से आएंगे परिणाम

वहीं महानगरों के कुछ क्षेत्रों  में भी मतगणना के दौरान परेशानी आई थी. जिसमें प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से चुनाव परिणाम देरी से आएंगे।

जानें कौन-कौन सीटों पर लेट आएंगे परिणाम

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर की सीटों पर चुनावी परिणाम देरी से आएंगे। वहीं भिंड और अटेर में भी परिणाम देरी से आने की खबर है। मुख्य विधानसभा सीट सतना, नरेला और टीकमगढ़ सीट पर भी देरी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 

V Karthikeyan Pandian: सीएम पटनायक के सहयोगी कार्तिकेयन ने जॉइन की BJD, रह चुके है आईएएस

Kantara Chapter 1 First Look: आ गया कांतारा का पहला खौफनाक लुक, बड़े पर्दे पर मचाया तूफान

MP Railway News: इन यात्रियों की बढ़ी परेशानी, रेलवे ने 12 दिसंबर तक ये ट्रेनें की रद्द

27 November History: ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का मैच के दौरान हुआ था निधन, जानें आज की महत्वपूर्ण घटनाएं

Pakistan News: पाक सुरक्षा बलों की आतंकियों से मुठभेड़, कार्रवाई में मारे गए आठ आतंकवादी

Search Terms: Madhya Pradesh, MP Election, Election Result, Delay in Election Result, 2 hours delay, Vidhansabha Seats, Mahangar

 

 

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password