College Counseling :कॉलेज काउंसलिंग की लिस्ट हुई जारी..यहां देखें रिजल्ट और पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया...

MP College Counseling :कॉलेज काउंसलिंग की लिस्ट हुई जारी..देखें रिजल्ट और पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया

MP College Counseling

BHOPAL: उच्च शिक्षा विभाग ने सोमवार को कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन(MP College Counseling) की पहली लिस्ट जारी कर दी है।बीकॉम,बीए,बीएससी, जैसे अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम की सूची जारी की गई है।वहीं कॉलेज एलॉट होने के बाद 6 से 11 जून तक का समय फीस जमा करने के लिए दिया जाएगा।

पीजी कॉलेजों की सूची 7 मई को जारी की जाएगी जिसमें एमए.एमकाम जैसे मास्टर्स के कोर्स में दाखिला मिलेगा।और इसकी फीस 7 से 13 जून तक जमा की जा सकेगी। कॉलेज पसंद न आने पर दूसरे राउंड की काउंसलिंग में जा सकेगें।

दूसरे राउंड सीएलसी,इसके लिए रजिस्ट्रेशन 11 जून तक,13 से ही तीसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन

दूसरा ,तीसरा और चौथा राउंड सीएलसी यानी कॉलेज लेवल काउंसलिंग(MP College Counseling) का होगा।

यूजी कोर्स के लिए 11 जून तक दूसरे राउंड के ररजिस्ट्रेशन होंगे।यह नए छात्र करेंगे।जो रजिस्ट्रशन करवा चुके हैं,वे पसंद का कॉलेज नहीं मिलने की स्थिति में नए सिरे से चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।16 जून को दूसरी काउंसलिंग की लिस्ट कॉलेज स्तर पर लगेगी।19 जून तक फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी।

पीजी कोर्स के लिए 13 जून तक दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे।यह नए छात्र करेंगे।वे छात्र जिन्हें पसंद का कॉलेज नहीं मिला है। वे दोबारा चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।दूसरी एडमिशन लिस्ट 17 जून को आएगी।छात्र इसी दिन से 20 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

यूजी कोर्स के तीसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन भी 13 से ही शुरू

यूजी कोर्स के तीसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन भी 13 से जून ही शुरू हो जाएंगे।यह 20 जून तक होंगे।24 जून के तीसरी काउंसलिंग की लिस्ट आएगी।29 जून तक फीस ऑनलाइन जमा करना होगी।पीजी कोर्स में 14 से 21 जून तक तीसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे।लिस्ट 25 जून को आएगी।29 जून तक फीस जमा करना होगी।

अतिम राउंट,फिर नहीं मिलेगा एडमिशन

यूजी कोर्स के लिए 22 से 28 जून तक चौथे राउंट के रजिस्ट्रेशन(MP College Counseling) होंगे।नए छात्र रजिस्ट्रेशन करेंगे।जो करवा चुके हैं वे पसंद का कॉलेज नहीं मिलेने पर नए सिरे से चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।2 जुलाई को चौथी काउंसलिंग की लिस्ट कॉलेज स्तर पर लगेगी।पसंद का कॉलेज अलॉट होने पर इसी दिन से 5 जुलाई तक फीस ऑनलाइन जमा करना होगी।

पीजी कोर्स के लिए 23 से 30 जून तक चौथे राउंड के रजिस्ट्रेशन होंगे।यह नए छात्र करेंगे।वे छात्र जिन्हें पसंद का कॉलेज नहीं मिला वे दोबारा चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।चौथी एडमिशिन लिस्ट 4 जुलाई को आएगी।इसी दिन से 7 जुलाई तक फीस जमा करनी होगी।

ऐसे देखें रिजल्ट-

1-इधर क्लिक करें पोर्टल पर जाने के लिए

2-अब जिस कोर्स में आप हैं चयन करें

अंडर ग्रेजुएट(UG) के लिए

पोस्ट ग्रेजुएट(PG) के लिए

3-लिंक पर क्लिक करें और अपनी काउसलिंग के चरण का प्रिंट लें।

MP College Counseling

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password