MP chicken pox Alert : MP के 7 जिलों में चिकन पॉक्स के 31 संक्रमित मिलने से हडकंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी

MP chicken pox Alert : MP के 7 जिलों में चिकन पॉक्स के 31 संक्रमित मिलने से हडकंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी

भोपाल। मंकी पॉक्स की टेंशन MP chicken pox Alert  खत्म हुई नहीं कि अब चि​कन पॉक्स ने स्वास्थ्य विभाग alert की नींद उड़ा दी हैं। mp breaking news आपको बता दें एमपी के 7 जिलों में 31 लोग चिकन health alert पॉक्स के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मचा हुआ है। अहतियान तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर एडवायजरी भी जारी कर दी है। स्वास्थ्य आयुक्त सुदाम खाडे ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ को निर्देश जारी किए हैं।

यहां चिकनपॉक्स ने पसारा पैर —
मध्यप्रदेश में पिछले एक माह में करीब 31 मामले चिकनपॉक्स के सामने आए हैं, जिसमें भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, नीमच, धार और खंडवा जिले शामिल हैं।

चिकन पॉक्स के लक्षण —
चिकनपॉक्स के मरीजों में जो लक्षण नजर आ रहे हैं उसमें लोगों को शरीर में लाल दाने आ रहे हैं। साथ ही बुखार भी आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार ये चिकनपॉक्स संक्रमित बीमारी है। जिसका खतरा बच्चों, व्यस्कों और गर्भवती महिलाओं को है। स्वास्थ विभाग द्वारा जो एडवायजरी जारी की गई उसके अनुसार वायरस के संक्रमण के कारण व्यक्ति के शरीर में खुजली, दाने और छाले से नजर आते हैं। ये दाने छाती, पीठ और चेहरे पर भी होते हैं। ये कुछ दिनों में पूरे शरीर में फैल जाते हैं। इतना ही नहीं किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर ये बीमारी फैल सकती है। सबसे अधिक चिंता वाली बात ये है कि चिकनपॉक्स के मरीज के दानों और घावों से निकलने वाले पानी लगने से भी व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password