MP Cabinet Baithak : किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण, कैबिनेट में मिली स्वीकृति

भोपाल। बुधवार को कैबिनेट की हुई बैठक MP Cabinet Baithak में सरकार द्वारा कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमें मुख्य रूप से सिंगरौली में खनिज प्रद्यौगिकी संस्थान खोलने को लेकर बड़ा फैलसा लिया गया। इसके अलावा किसानों को लेकर सबसे बड़ी बात यह रही कि अब इन्हें शून्य प्रतिशत ऋण पर ब्याज दिलाने को लेकर कैबिनेट में स्वीकृति दे दी गई है।

मंत्रालय में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्चास सांरग ने आज बताया कि मंदिरों के पुजारियों को 5 हजार रुपए मानदेय, संस्कृत शिक्षकों की भर्ती, संस्कृत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप और सामान्य वर्ग के निर्धन परिवारों को संबल योजना का लाभ देने के ऐलान पर संपूर्ण कैबिनेट द्वारा मुख्यमंत्री जी को बधाई दी। वैकल्पिक बिजली की व्यवस्था को लेकर ऊर्जा विभाग और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के मंत्रियों और प्रमुख सचिव ऊर्जा विभाग के साथ एक समिति बनाई है, जिसमें बिजली उत्पादन के साथ सौर ऊर्जा और दूसरे ऊर्जा के स्त्रोतों को लागू करने पर कार्य करेंगे।

  • प्रदेश में लगेगा 1250 मेगावॉट के सोलर प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी
  • मंत्रालय में मंत्री विश्चास सांरग ने कैबिनेट बैठक कई योजनाओं को दी मंजूरी
  •  मंत्री विश्चास सांरग ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं कि शासकीय कार्यालयों में सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। शासकीय आवासों, मंत्रियों के बंगलों पर सौर ऊर्जा के प्रावधानों को लागू किया जाएगा। आज कैबिनेट बैठक में अहम निर्णयों में 1250 मेगावॉट के सोलर प्लांट के स्थापना की मंजूरी दी गई है।
  • सिंचाई के लिए आज तीन सिंचाई परियोजनाओं को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई है। जिनमें सोनपुर मध्यम सिंचाई परियोजना, भामराजगढ़ सिंचाई परियोजना और सूरजपुरा मध्यम सिंचाई परियोजना शामिल है। आज कैबिनेट बैठक में सिंगरौली में खनिज प्रद्यौगिकी संस्थान के स्थापना की मंजूरी दी गई है।
  • प्रदेश के 925 वन ग्रामों में से 827 ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन किया गया है। कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि आगामी 15 मई से 15 जून तक सभी मंत्रीगण राजस्व ग्रामों में जाकर दौरा करेंगे।
  • किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए लागू योजना को आगे बढ़ाने की कैबिनेट में स्वीकृति दी गई है।
  • ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची बहुधातु प्रतिमा की स्थापना के लिए पेडस्टल सहित दूसरे कार्य के लिए 148.432 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password