MP Budget 2021: कांग्रेस ने बजट को बताया झूठ का पुलिंदा और आंकड़ों का मायाजाल

MP Budget 2021: कांग्रेस ने बजट को बताया झूठ का पुलिंदा और आंकड़ों का मायाजाल

भोपाल। शिवराज सरकार के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मंगलवार को विधानसभा में बजट पेश किया है। इस बजट को कांग्रेस ने झूठ का पुलिंदा और आंकड़ों का मायाजाल बताया है। नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने बजट घोषित होने के बाद ट्वीट किया। कमलनाथ ने कहा कि आज पेश किया गया मध्यप्रदेश सरकार का बजट झूठ का पुलिंदा, दिशाहीन, निराशाजनक और सिर्फ़ आंकड़ों का मायाजाल है। कमलनाथ ने कहा कि उम्मीद थी कि इस बजट में पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों से जनता को राहत प्रदान करने के लिये वैट में सरकार कमी करेगी, पंजीयन शुल्क में कमी होगी, कांग्रेस सरकार की किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना को आगे बढ़ाया जायेगा, रोज़गार के नये अवसर को लेकर ठोस कार्ययोजना होगी, बदहाल शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में ठोस कार्य योजना होगी। लेकिन सरकार ने कोई ठोस कार्ययोजना पेश नहीं की है।

कोई ठोस योजना सरकार ने नहीं बनाई
कमलनाथ ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि सरकार के इस बजट में प्रदेश में बढ़ती बहन-बेटियों से दरिंदगी की घटनाओं को रोकने के लिये ठोस कार्ययोजना होगी, शासकीय कर्मचारियों के लिये डीए और डीआर देने की बात होगी, कोरोना काल में ध्वस्त अर्थव्यवस्था को देखते हुए उद्योग-व्यवसाय को राहत प्रदान करने के लिये कारगर उपाय होंगे। यह सभी महत्वपूर्ण मुद्दे नदारद रहे। आश्चर्यजनक है कि 15 वर्ष सत्ता में रहने वाली भाजपा सरकार आज भी हर घर में नल से पानी देने की, जल जीवन मिशन योजना की बात कर रही है।

इंदौर- भोपाल मेट्रो ट्रेन के लिये अपर्याप्त राशि, एक तरफ़ सरकारी स्कूलों को बंद करने की तैयारी, वहीं 15 वर्ष बाद भी सर्व सुविधायुक्त स्कूल व स्कूलों के विकास के झूठे सपने दिखाए जा रहे हैं। किसानी-खेती के लिये कुछ नहीं, युवाओं के लिये, रोज़गार के लिये कुछ नहीं किया गया है। एमएसएमई के लिये कुछ नहीं, प्रदेश में निवेश बढ़ाने को लेकर कोई कार्ययोजना नहीं, प्रति व्यक्ति घटी आय व विकास दर को बढ़ाने को लेकर कोई ठोस उपाय नहीं? पुरानी योजनाओं को ही वापस शामिल कर गुमराह करने का प्रयास इस बजट में किया गया है। इस बजट में नया कुछ नहीं है। यह बजट जनता की उम्मीदों के विपरीत है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password