MP Board Result School Big Breaking 2022 : एमपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर! 1 प्रतिशत अंक पाने वालों के लिए विभाग ने दिए ये निर्देश

भोपाल। एमपी बोर्ड परीक्षा​र्थियों से MP Board Exam Result Live Update 2022 जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक या मई के पहले सप्ताह में कक्षा पहली से 12वीं तक का रिजल्ट घोषित किए जा सकता है। MP Board Result School Big Breaking 2022 आपको बता दें स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद 5 मार्च से कॉपियों की चेकिंग शुरू हो चुकी है। हालांकि इसके कंफर्म डेट को लेकर कुछ क्लीयर नहीं है ​लेकिन मई में रिजल्ट आने की उम्मीद जताई जा रही है।

ऐसा इसलिए क्योंकि होली के पहले खत्म हुई 10 वीं 12 वीं की परीक्षाओं का वैल्यूऐशन 10 अप्रैल तक रखने का टारगेट रखा गया था। तो वहीं 9 वीं और 11 वीं की परीक्षाएं भी 11 अप्रैल को खत्म हो चुकी हैं। अधिकारियों का कहना है कि मूल्यांकन का काम शेड्यूल के मुताबिक चल रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि 7 मई तक रिजल्ट आ सकता है। यानि करीब 10 से 15 दिन के अंदर रिजल्ट आने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस तरह चल रही है चेंकिंग —
इस मूल्यांकन में 28 फरवरी तक हो पूरी हो चुकी दोनों परीक्षाओं की कापियां चेक की जा रही है। दो चरणों में चल रही कॉपियों की चेकिंग के लिए 30 हजार शिक्षकों की टीम बनाई गई थी। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने सबसे खराब और सबसे अच्छे अंक लाने विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए थे।

पहले चरण में इतनी कॉपी होंगी चेक —
आपको बता दें मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में करीब 60 लाख कॉपियो का मूल्यांकन किया जा रहा है। तो वहीं मार्च में हुए पेपरों की कापियों की चेकिंग 16 मार्च से शुरू हुई थी। खास बात ये है कि मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जा रहा है। इस संबंंध में बोर्ड ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे। इसी आधार पर 10वीं-12वीं का मई तक रिजल्ट आने की संभावना जताई गई थी।

30 हजार शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी —
आपको बता दें एमपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द घोषित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 30 हजार शिक्षकों की टीम की तैयार की गई है। जिसमें ये शिक्षकों की टीम 1 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन कर रही हैं।

इतने मिलेगा पैसा —
(MP School Education Department) मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को 10वीं की प्रति कापी जांचने पर 12 रुपये और 12वीं के लिए 13 रुपये के साथ प्रतिदिन आने-जाने का भत्ता मिलेगा। विद्यार्थियों का नुकसान न हों इसलिए कक्षा 12वीं की कॉपियां बड़ी सावधानी और सतर्कता के साथ चेक की जा रही हैं। इतना ही नहीं मूल्यांकर्ताओं को मंडल (MPBSE) ने सबसे खराब और सबसे अच्छे अंक लाने विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

इन विद्यार्थियों की कॉपियां होंगी दोबारा चेक —
1 नंबर पाने वाले या 90 फीसदी अंक पाने वाले वि​द्यार्थियों की कॉपियां दोबारा चेक की जाएंगी। वहीं एक या दो अंक से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट —

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना रोल नंबर सबमिट करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बता दें, बोर्ड की नई मार्किंग स्‍कीम के तहत, प्रैक्टिकल वाले विषयों में थ्‍योरी पेपर का वेटेज 70 फीसदी और प्रैक्टिकल का वेटेज 30 फीसदी होगा। वहीं बगैर प्रैक्टिकल वाले विषयों में 80 फीसदी वेटेज थ्‍योरी पेपर का और बाकी 20 प्रतिशत वेटेज क्‍लासरूम प्रोजेक्‍ट वर्क का होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password