MP Board Practical Exam 2021 :10वीं एवं 12वीं के नियमित परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल की तारीखों घोषित, देखें लिस्ट

mp board practical date 2021

भोपाल। मध्यप्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) की प्रैक्टिकल परीक्षा (practical exam) को तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। 10वीं एवं 12वीं के नियमित परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल MP Board Practical Exam 2021 परीक्षा 17 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 तक संपन्न की जाएगी। वहीं हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी सहित पूर्व प्राथमिक परीक्षा पत्र उपाधि और शारीरिक प्रशिक्षण परीक्षा के लिए स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 30 अप्रैल से 18 मई 2021 तक आयोजित होगी।

परीक्षा खत्म होने के एक दिन बाद 19 मई रखी गई
10वीं और 12वीं परीक्षा सहित पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण पत्र उपाधि और शारीरिक शिक्षण परीक्षा के लिए नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित स्कूलों में जबकि स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा परीक्षा केंद्र में ही ली जाएगी। साथ ही 10वीं एवं 12वीं के नियमित छात्रों के लिए संबंधित संस्था से संबंधित विषय की प्रायोगिक परीक्षा संपन्न होने के अगले दिन अंक प्राप्त करने की तिथि 28 अप्रैल 2021 रखी गई है जबकि स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा खत्म होने के एक दिन बाद 19 मई रखी गई है।

लिस्ट देखनें के लिए यहांं क्लिक करें

वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं

गौरतलब कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) की 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 के लिए डेटशीट 30 जनवरी को जारी कर दी गई है। छात्र परीक्षा का शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

परीक्षा का टाइम टेबल जारी
मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल से प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होगी। गर्मी के कारण यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू होगी और सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ली जाएगी। इस बीच यदि शासन द्वारा कोई सार्वजनिक या स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार संपन्न होगीं।

7.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य
सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के कक्ष में सुबह 7.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 7.45 बजे के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनिट के पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट के पहले प्रश्न-पत्र दिये जाएंगे। परीक्षा के दौरान कोविड नियमों और शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password