MP Board Exam: अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होंगी 10वी-12वीं की परीक्षाएं, सप्लीमेंट्री की जगह मिलेगा दोबारा मुख्य परीक्षा देने का मौका

Madhya Pradesh Board Exam 2021 Date: माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस बार MP बोर्ड की परीक्षा दो महीने की देरी से होगी। मध्य प्रदेश में 10th-12th की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होंगी। हालांकि कोरोना का खतरा अब भी बना हुआ है इसके चलते बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन लेने की भी तैयारी चल रही है। परीक्षा में पूरक आने वालों को सप्लीमेंट्री की जगह इस बार से दोबारा मुख्य परीक्षा देने का भी मौका मिलेगा।

मई तक चलेंगी बोर्ड परीक्षाएं
MP बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर मई तक चलेंगी। कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन भी हो सकती है। पहले प्री-बोर्ड में इसे शुरू किया जाएगा। इसके बाद बोर्ड की मुख्य परीक्षा में भी होने की संभावना है। यह फैसला सोमवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की साधारण सभा की बैठक में लिया गया है।

सप्लीमेंट्री की जगह दो बार होगी मुख्य परीक्षा
बोर्ड ने सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए कई बदलाव भी किए हैं। मंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि, शैक्षणिक सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री की परीक्षा नहीं देनी होगी। इसकी जगह दो बार मुख्य परीक्षा ली जाएगी। श्रेणी सुधार के लिए भी विद्यार्थी दोबारा होने वाली मुख्य परीक्षा में बैठ सकता है।

अब मार्कशीट पर नहीं लिखा जाएगा सप्लीमेंट्री
बोर्ड ने यह भी तय किया है कि, अब मार्कशीट पर सप्लीमेंट्री नहीं लिखा जाएगा। किसी फेल सब्जेक्ट के सामने स्टार भी नहीं लगेगा। बोर्ड ने अप्रैल से मई तक मुख्य परीक्षा और जुलाई में दोबारा मुख्य परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।

स्टूडेंट्स को मिलेंगे ये विकल्प
अगर किसी स्टूडेंट के मुख्य परीक्षा में कम नंबर आए हैं तो वह दोबारा सभी विषयों की परीक्षा दे सकता है। यदि एक या दो विषय में छात्र फेल है तो वह अगर चाहे तो दूसरी परीक्षा में सिर्फ फेल विषय की परीक्षा में शामिल हो सकता है। इसके साथ ही अगर वह सभी विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो इसका भी विकल्प होगा। दोनों परीक्षाओं में जिस परीक्षा में अधिक अंक मिलेंगे, उसे ही मान्य किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password