MP board 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का नया ब्लू प्रिंट जारी, तैयार किए जा रहे हैं प्रश्न- पत्र

MP BOARD EXAM

भोपाल। एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए नया ब्लू प्रिंट New blue print of 10th and 12th examinations  जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक आयोजित की जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के पूर्व चेयरमैन राधेश्याम जुलानिया द्वारा परीक्षा पैटर्न बदलकर उसका ब्लू प्रिंट जारी किया गया था, लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कोरोनावायरस को देखते हुए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को पुराने पैटर्न पर ही आयोजित कराने के निर्देश दिए।

बोर्ड के प्रभारी चेयर पर्सन एवं प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरूण शमी ने पुराने पैटर्न के आधार पर नया ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है। इसमें पिछले वर्षों में हुई परीक्षाओं के आधार पर प्रश्न संख्या व अंको का आवंटन किया गया है। उसी आधार पर प्रश्न पत्र तैयार किए जा रहे हैं।

उसी पैटर्न में परीक्षा आयोजित की जाएगी
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा वर्ष 2020-2021 के लिए पहले की तरह इस वर्ष भी प्रश्न पत्र मुद्रण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्धति को उसी तरह रखा जाएगा। एंव हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी उसी पैटर्न में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

शैक्षणिक व्यवस्था विपरीत रूप से प्रभावित हुई
स्कूलों में पूर्व वर्षों अनुसार ही हाई और हायर सेकेण्डरी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कोविङ -19 संक्रमण के कारण लॉकडाउन होने से इस सत्र में शैक्षणिक व्यवस्था विपरीत रूप से प्रभावित हुई है। नियमित कक्षाओं में पूर्ण उपस्थिति न होने के कारण सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणामों पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा वर्ष 2021 की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन, सॉफ्ट कॉपी में प्रेषण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्धति में इस वर्ष अचानक कोई परिवर्तन प्रस्तावित करना व्यवहारिक एवं छात्रहित में नहीं होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password