Motera Cricket Stadium: नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Motera Cricket Stadium

नई दिल्ली। अहमदाबाद मे बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘मोटेरा’ का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। साथ ही केंद्रिय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान करते हुए कहा कि आज से इस स्टेडियम को देश के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा। बतादें कि आज से भारत-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। जहां एक बार में 1 लाख 10 हजार लोग बैठ सकते हैं।

2014 के बाद पहला मैच खेला जा रहा है

साल 2014 के बाद इस मैदान पर यह पहला मैच खेल जा रहा है। बतादें कि साल 2015 से इस स्टेडियम का नए सिरे से निर्माण शुरू किया गया था जो साल 2020 में खत्म हो गया और अब यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। यहां तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम था। ऐसे में जानते हैं स्टेडियम से जुड़ी कुछ खास बातें।

1. स्टेडियम का निर्माण करीब 800 करोड़ रूपये की लागत से कराया गया है। इसका पूरा परिसर 63 एकड़ में फैला हुआ है। जहां चार ड्रेसिंग रूम हैं। जबकि एक ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी बनाया गया है।

Motera Cricket Stadium

2. इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर मैच का लूप्त उठा सकते हैं। जबकि इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में एक साथ 90 हजार लोग बैठ सकते थे।

Motera Cricket Stadium

3. नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का पहला स्टेडियम है, जहां 11 मल्टीपल पिच बनाई गई है। साथ ही यहां एक मेन ग्राउंड के साथ दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाए गए हैं। यहां के पिच की सबसे खास बात ये है कि 5 पिचों का निर्माण लाल मिट्टी से जबकि 6 पिचों का निर्माण काली मिट्टी से किया गया है।

Motera Cricket Stadium

4. यहां दूसरे स्टेडियमों जैसे फ्लड लाइट नहीं लगाए गए हैं। बल्कि यहां एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। जिसे स्टेडियम के टॉप पर इंस्टॉल किया गया है। साथ ही नीचे बाउंड्री पर भी एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है। जिससे रात को मैच खलते वक्त खिलाड़ियों को गेंद देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। भारत का यह पहला स्टेडियम है जहां एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है।

Motera Cricket Stadium

5. इस स्टेडियम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बारिश के कारण यहां मैच रद्द नहीं होंगे। पूरे स्टेडियम को 30 मिनट के अंदर सूखा दिया जाएगा। यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम को इस तरह बनाया गया है कि अगर 8 सेमी तक भी बारिश होती है तो मैच रद्द करने की नौबत नहीं आएगी।

Motera Cricket Stadium

6. स्टेडियम में एक भी पिलर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसे ऑस्ट्रेलिया के मशहूर आर्किटेक्ट पॉपुलस ने डिजाइन किया है। खास बात ये है कि इसके अलावा पॉपुलस ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का भी डिजाइन तैयार किया था।

Motera Cricket Stadium

7. इस स्टेडियम को बड़ा बनाने का आइडिया नरेंद्र मोदी ने दिया था। जो उस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री और गुजरात क्रिकेट संघ के अद्यक्ष थे। उन्होंने स्टेडियम को रिनोवेट करने के बजाए इसे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की तर्ज पर गुजरात क्रिकेट असोसिएशन को इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने को कहा था। इस कारण से ही स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है

Motera Cricket Stadium

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password