MP Weather Update: दक्षिण भारत में मानसून की आमद, प्रदेश के 12 जिलों में झमाझम बारिश, यहां 42 डिग्री पहुंचा तापमान…

भोपाल। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार उमस का मौसम बना हुआ है। साथ ही बारिश का सिलसिला भी जारी है। सोमवार को भी प्रदेश के 12 जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। बारिश के बाद लोगों को तपन और उमस से राहत मिली है। वहीं दक्षिण भारत में मानसून की आमद भी हो चुकी है। सोमवार को प्रदेश के की हिस्सों में बादल छाए रहे। इसके साथ 12 जिलों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश भी हुई है। बारिश के बाद भी 10 जिलों का तापमान 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है।

मौसम विभाग द्वारा बताई जानकारी के अनुसार नौतपा में लगातार बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 3 सिस्टम सक्रिय हो गए हैं। इसी वजह से प्रदेश में नौतपा में भी बारिश देखने को मिल रही है। पंजाब में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इससे होती हुई उत्तर-पश्चिमी तक एक ट्रफ लाइन जा रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में भी चक्रवात बना हुआ है। इस कारण पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ तक ट्रफ लाइन बनी हुई है।

अरब सागर में बना चक्रबात
अरब सागर में भी चक्रवात बना है, जिसकी वजह से भोपाल, मालवा-निमाड़ में नमी आ रही है। सोमवार को प्रदेश के 12 जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश भी दर्ज की गई है। 24 घंटे में भोपाल में 55.1 मिमी, होशंगाबाद में 39.4, बैतूल में 11.2 मिमी, सागर में 16.2 मिमी, रायसेन में 8.6 मिमी, खंडवा में 4 मिमी, खरगोन में 3.0 मिमी, सिवनी में 1.4 मिमी, इंदौर में 0.2 मिमी, दतिया में 8.8 मिमी, टीकमगढ़ में 1.0 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

बारिश के बाद भी उमस से प्रदेश को छुटकारा नहीं मिला है। प्रदेश के शिवपुरी और श्योपुर सबसे ज्यादा गर्म रहे हैं। यहां उमस का कहर लगातार जारी है। वहीं मौसम विभाग ने आज भी बारिश के आसार बताए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं बुधवार को नौतपा भी खत्म हो चुका है। जल्द ही मप्र में मानसून आने की संभावना भी जताई जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password